46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

ग्रेशियन अस्पताल मोहाली द्वारा न्यूक्लियर मेडीसन तकनीक से बीमारियों की जांच

बीमारी का पता लगाने के लिए न्यूक्लियर मेडीसन जांच ज्यादा सुरक्षित : डा. सलोनी मेहता

For Detailed News-

मोहाली, 23 सितंबर: ग्रेशियन सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल मोहाली ने मानव शरीर के अंगों की कार्यप्रणाली की जांच के लिए न्यूक्लियर मेडीसन (नाभिकीय चिकित्सा) तकनीक शुरू की है। न्युक्लियर मेडीसन तथा पीईटी-सी टी स्केलन विभाग के कंस्लटेंट डा. सलोनी मेहता ने कहा कि इस अस्पताल में न्यूक्लियर मेडीसन यंत्रों द्वारा जांच की विशेषज्ञता हासिल है।

डा. मेहता ने बताया कि अति-आधुनिक यंत्रों गामा कैमरा (स्पैकट) तथा मल्टी स्लाइस पीईटी/सीटी स्केनरों की मदद से न्यूक्लियर मेडीसन तकनीक से बीमारी का सही आकलन हो जाता है। उन्होंने बताया कि न्यूक्लियर मेडीसन यंत्रों द्वारा शारीरिक अंगों में किसी किस्म के विकार या नुकसान का सही पता लग जाता है।

डा. मेहता ने बताया कि न्यूक्लियर मेडीसन जांच सरल व सुरिक्षत है तथा इसके लिए बहुत विशेष या चिंता नहीं करनी पड़ती। इससे अनुभवी डाक्टर बीमारी का सही पता लगाकर सही इलाज शुरू कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com

इस नई तकनीक के बारे विस्तार में बताते हुए डा. मेहता ने कहा कि इस से सैंकड़ों किस्म की बीमारियों का सही पता लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि दिल से संबंधित बीमारियों का बहुत ही सूक्षम तथा बारीकी से पता लग सकता है, जिससे डाक्टर सही इलाज कर सकते हैं।