आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन

सिरसा, 16 जुलाई।

ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस का आयोजन


महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान के तहत ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में सीडीपीओ सरोज कंबोज की अध्यक्षता में स्थानीय सुभाष बस्ती स्थित आंगनवाड़ी केंद्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंस अपनाते हुए एएनएम द्वारा महिलाओं व छोटे बच्चों का टीकाकरण व स्वास्थ्य जांच भी की गई।

For Detailed News-


सीडीपीओ सरोज कंबोज ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंस, सेनिटाइजेशन व अन्य हिदायतों का विशेष ध्यान रखा गया। उन्होंने स्वच्छता पर बल देते हुए कहा कि जहां स्वच्छता रहेगी वहां रोग नहीं आएगा। स्वच्छता से रोगों को दूर भगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जहां पर गंदगी होगी वहां पर बीमारियां भी अधिक फैलेंगी। इसलिए वातावरण को स्वच्छ रखना हम सब के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पोषण अभियान का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, माताओं, बच्चों के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इसके अतिरिक्त मातृृ मृृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार आवश्यक होता है और महिलाओं व बच्चों के विकास में तो अल्प पोषण हमेशा से ही चुनौती है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं के रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी नहीं होनी चाहिए। भोजन में साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, दाल, दूध, दही, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड आदि को शािमल करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमें सभी की पर्याप्त व सहज उपलब्ध आहार जिसमें आयरन की मात्रा भरपूर हो लोहे की कढाई में खाना बनाएं। इस अवसर पर आने वाली महिलाओं को कोरोना से बचाव के लिए स्वयं की स्वच्छता के साथ-साथ अपने आसपास की स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया गया। इसके अलावा अच्छी प्रकार से दिन में कई बार हाथ धोने अथवा सेनिटाइजेशन करने के लिए भी कहा गया। साथ ही महिलाओं से कहा गया कि बहुत ही आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें तथा भीड़ से दूर रहें व कम से कम 2 गज की दूरी बनाए रखें।


ब्लॉक कॉर्डिनेटर चीना गोयल ने कार्यक्रम में आने वाली महिलाओं से कहा कि 6 माह तक के शिशुओं को केवल स्तनपान कराना चाहिए तथा इस दौरान उनकी स्वच्छता का भी लगातार ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में गर्म पानी के सेवन करें तथा विटामिन-ई भी जरुर लें। इस अवसर पर एएनएम कैलाश रानी द्वारा गर्भवति महिलाओं तथा बच्चों के टीकाकरण किया गया।

Watch This Video Till End….