Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन में आ रहा बदलाव

For Detailed

पंचकूला, 10 दिसम्बर- सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन में बदलाव रहा है। उन्हें न केवल केन्द्र राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी मिल रही है बल्कि उनका पूरा लाभ भी उठा रहे हैं। इसके साथ ही वंचित वर्ग को लाभ लेने के लिए भी प्र्रेरित कर रहे हैं।

यह जानकारी गांव में पिंजौर खण्ड के गांव कोना में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी अकंुर, शि वालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, सरपंच संजीव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान दी। उन्होंने यात्रा का भव्य स्वागत किया और विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत सकंल्प यात्रा सरकार के अंत्योदय के लक्ष्य को चरितार्थ कर रही है। यह यात्रा पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के जीवन में उजियारा लाने का कार्य कर रही और वे सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त होगें।

सकंल्प यात्रा में ग्रामीण बढ चढ भाग ले रहे हैं और सरकार की 9 साल कार्यकाल की गतिविधियों से रूबरू हो रहे हैं। स्वयं सहायता समूह, वृद्धावस्था पैंशन, सरल केन्द्र के माध्मय से मिल रही योजनाओं व सेवाओं की सफल कहानियंों से अन्य लोगों को भी अवगत करवा रहे हैं। 60 साल की आयु पूर्ण होते ही स्वतः ही पैंशन योजना का लाभ मिलने से ग्रामीण खुशी का इजहार कर रहे है। इसके साथ ही स्टार्ट योजना के तहत बैंक ऋण का लाभ लेकर आजिविका में बढौतरी कर रहे है।

इस अवसर पर ग्रामीणों को विकसित भारत का संकल्प करवाया और शपथ दिलवाई गई। स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जनकल्याणकारी योजनाओं पर लघु फिल्म दिखाई गई और प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र वितरित किए गए। स्वास्थ्य एवं आयुष शिविर का आयोजन कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं भी मुहैया करवाई गई।

https://propertyliquid.com