46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

“गार्बेज फ्री इंडिया” रही स्वच्छता ही सेवा प्रतियोगिता की थीम

दीपिका प्रथम स्थान, रितिका द्वितीय और गुरमीत कौर  ने प्राप्त किया तृतीया स्थान

पंचकुला,  4  अक्टूबर

For Detailed


राजकीय महाविद्यालय कालका में प्राचार्या श्री मति कामना की अध्यक्षता तथा दूसरा हरियाणा बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल परमिंदर सिंह व एडमिरल ऑफिसर ले आरसीफ्टिनेंट कर्नल विभोर गुप्ता के दिशानिर्देशन में ” स्वच्छता ही सेवा – 2023″ अभियान 15 सितम्बर 2023 से 2 अक्टूबर  तक चलाया  गया। इस अभियान का आयोजन एनसीसी गर्ल्स यूनिट की प्रभारी लेफ्टिनेंट डा गुरप्रीत कौर तथा एनसीसी बॉयज यूनिट के प्रभारी लेफ्टिनेंट डा यशवीर सिंह के नेतृत्व में किया गया। इस अभियान को मुख्यतः तीन हिस्सों में बांटा गया और इसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधयों का आयोजन हुआ। पहले चरण में एनसीसी कैडेट्स के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कैडेट्स ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता की थीम “गार्बेज फ्री इंडिया” रही, जिसका उद्देश्य था कैडेट्स को स्वच्छता की महत्वता के बारे में जानकारी देना। इस प्रतियोगिता में सभी एनसीसी कैडेट्स ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया जिसमें बी ए  की दीपिका प्रथम स्थान, रितिका द्वितीय स्थान और गुरमीत कौर तृतीया स्थान पर रही। इस अभियान के दूसरे चरण में स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य था आम जनता में स्वछता के प्रति जागरूकता लाना। तीसरे चरण में महाविद्यालय के आस पास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया गया और अंत में महाविद्यालय प्रांगन में स्वच्छता शपथ ली गयी।  प्राचार्य श्री मति कामना ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि मनुष्य के लिए उनके जीवन में स्वच्छता महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साफ और स्वच्छ रहने से हम खुद को बीमारियों से दूर रख सकते हैं। हमें अपने घर के आस-पास हमेशा स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए। गांधी जी ने कहा था स्वच्छता सेवा भाव है। इसीलिए प्रतिवर्ष गाँधी जयंती को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाया जाता है  

call 9914976044

उन्होंने बताया कि इस बार इसकी थीम “गार्बेज फ्री इंडिया” है जो की भारत की जनता को स्वच्छता अपनाने का  संदेश देती है।सभी एनसीसी कैडेट्स ने इस आयोजन में बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया और शपथ ली की हम अपने देश को स्वच्छ रखने में अपना योगदान देंगे । प्रस्तुत जानकारी डॉ बिंदु ने दी।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली छात्रों को तंबाकू का सेवन न करने के लिए किया गया जागरूक

पंचकूला, 4 अक्टूबर- डॉक्टर मुक्ता कुमार, सिविल सर्जन पंचकूला के निर्देशानुसार डॉक्टर सोनू अरोड़ा, उप सिविल सर्जन  की देखरेख में राजकीय आदर्श उच्च विद्यालय, जलोली में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली छात्रों को तंबाकू का सेवन न करने के लिए जागरूक किया गया।

 इस अवसर पर तंबाकू नियंत्रण पर विशेष रैली का आयोजन किया गया तथा तंबाकू का सेवन न करने की शपथ भी दिलवाई गई। इस मौके पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया व इनाम स्वरूप पानी की बोतल, लंच बॉक्स व स्कूल बैग दिए गए।

इस आयोजन में स्कूल के प्रिंसिपल व अध्यापिकाओ का भी विशेष योगदान रहा।

https://propertyliquid.com