46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

गांव सबिलपुर, मोरनी में लोगों को पोषण के बारे में किया गया जागरूक

For Detailed

पंचकूला, 22 मार्च- गाँव सबिलपुर, मोरनी में लोगों को जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर सविता नेहरा की अध्यक्षता में जिला संयोजक मीनू सिंह द्वारा पोषण के बारे में जागरूक किया गया। कार्यकर्म में अनीमिया के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गयी जिसके तहत अनीमिया के कारण , लक्षण, उसे रोकने व उससे बचने के उपायों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी। सभी को सुबह का पोषण से भरा नाश्ता, हरी, पत्ते दार सब्जियाँ, खट्टे,फल जिनसे हमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है की महता के बारे में अवगत करवाया।
कार्यक्रम के दौरान खाने को सही प्रकार से पकाने के तरीको तथा उनसे मिलने वाले पोषण के बारे में विस्तार से बताया गया।  जागरूकता फेलाने के लिए ईआईसी मैटिरियल का वितरण किया गया और विभाग द्वारा चलाई गई सभी योजनाओ जैसे प्रधानमंत्री मातृत्व विकास योजना, बेटी बचाओ बेटी पढाओ के बारे में भी अवगत करवाया गया। पोषण, पढ़ाई भी स्लोगन को सार्थक करने के लिए बच्चों में पढ़ाई से संबंधित किट का वितरण किया गया, जिसके द्वारा वे खेलें भी और पढे भी ताकि उनका शारीरिक व मानसिक विकास पूर्ण रूप से हो सके।
कार्यक्रम में जिला बाल अधिकार इकाई की कानून एवं परिविक्षा अधिकारी निधि मलिक ने पोक्सो एक्ट के बारे में लोगों को जागरूक किया। इस कानून को हमारे देश में 14 नवम्बर 2012 को बाल दिवस के अवसर पर लागू किया गया। इस कानून के मुताबिक 18 साल से कम उम्र के सभी बच्चे चाहे लड़का हो या लड़की जिनके साथ हिंसा/शोषण/अपराध हुआ हो या करने का प्रयास किया गया हो, ऐसे अपराध कानून के दायरे में आता है। इस कानून में कई तरह के अपराधों को शामिल किया गया है जैसे बलात्कार, बच्चों को यौन संतुष्टि के लिए इस्तेमाल करना या उकसाना, बच्चों को अश्लील चित्र व लेखन दिखाना, उनके साथ अश्लील बात करना, बच्चों के शरीर को या यौन अंगो को गलत इरादे से छूना बच्चों का पीछा करना इत्यादि । उन्होंने बताया कि इस कानून में ऐसे अपराधों के लिए अपराधियों को उम्र कैद से लेकर जुर्माना का प्रावधान है। पीड़ित बच्चे को मुआवजा व गरीब बच्चे को आर्थिक सहायता दी जाती है।  अंत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा बनाए गए मिलेट्स से बने हुए पोषण से भरपूर लड्डुओ का वितरण किया गया और डॉक्टर सविता नेहरा के द्वारा कार्यक्रम में आए सभी लोगों का धन्यवाद देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

https://propertyliquid.com