46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

गांव भोज राजपुरा में प्राथमिकता के आधार पर बदले जाएं जर्जर बिजली के पोल – उपायुक्त

शादीशुदा बेटियों को मायके पक्ष से ससुराल पक्ष की पीपीपी में शामिल करने के लिए बनवाएं मैरिज सर्टिफिकेट – डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने समाधान शिविर में आमजन की 78 शिकायतों को सुनते हुए सम्बन्धित विभागों को जल्द समाधान करने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 16 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं की सुनवाई की। मंगलवार को शिविर में 78 शिकायतें आई। उपायुक्त ने शिकायत से सम्बन्धित विभागों को जल्द समाधान करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने ग्राम पंचायत भोज राजपुरा की शिकायत पर बिजली के जर्जर पोलों को प्राथमिकता के आधार पर बदलने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत ने शिकायत में बताया कि गांव में लगे बिजली के पोल काफी जर्जर हो चुके हैं। वहीं बिजली की आपूर्ति के लिए एक अन्य ट्रांसफार्मर लगाए जाने की जरूरत है।
गांव गणेशपुर निवासी रामलाल ने शिकायत में बताया कि उसके प्लाट के उपर से बिजली तारें निकल रही हैं। तारों को प्लाट से दूर करके निकाला जाए। उपायुक्त ने बिजली विभाग को मौके का मुआयना करने के निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने नगर निगम को सेक्टर-4 से रेहड़ियां हटवाकर सफाई करवाने के निर्देश दिए। सेक्टर-4 निवासी संदीप ने बताया कि उसकी पत्नी कैंसर की बीमारी से पीड़ित है, उसके घर के आगे और पीछे कचरा पड़ा रहता है। रेहड़ियों वाले वहां पर कचरा डालने से हमारे मना करने के बाद भी नहीं रूक रहे हैं। कचरे की दुर्गंध कैंसर रोगी के लिए ज्यादा खतरनाक है।
उपायुक्त ने गुरमुख सिंह की शिकायत पर नगर निगम के अधिकारियों को गुर्जर काॅलोनी में नालियां बनाने के निर्देश दिए। शिकायत में गुरमुख सिंह ने बताया कि त्रिलोकपुर रोड पर बनी गुर्जर काॅलोनी की गलियों का निर्माण हो गया। निकासी के लिए नाली ना होने के कारण पानी घरों में भर जाता है। उनकी काॅलोनी में पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण करवाया जाए।

रजिस्ट्री के बाद रिकाॅर्ड ना होने की डीआरओ करेंगे जांच
डा. यश गर्ग ने जिला राजस्व अधिकारी को गांव फिरोजपुर निवासी जरनैल सिंह की शिकायत की जांच करने के निर्देश दिए। गांव फिरोजपुर निवासी जरनैल सिंह ने शिकायत में बताया कि उसने 1 बीघा 14 बिसवा जमीन खरीदी थी। जिसकी रजिस्ट्री उसके पास है। उसने बताया कि सरकारी रिकाॅर्ड में उसकी खरीदी हुई जमीन का रिकाॅर्ड नहीं दिख रहा।
उपायुक्त को गांव भरेली निवासी संदीप ने शिकायत में बताया कि बरसात के दौरान उसके मकान की छत गिर गई थी। अब मकान की हालत बहुत खस्ता है, उन्होंने प्रशासन से मुआवजा दिए जाने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने जिला राजस्व अधिकारी को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिया।

उपायुक्त ने परेशान करने वालों पर कार्रवाई के दिए निर्देश
डा. यश गर्ग को आशियाना सेक्टर-26बी निवासी महिला ने बताया कि उसके मकान के सामने एक व्यक्ति गैर कानूनी तरीके से रह रहा है, जो उसको परेशान कर रहा है। उपायुक्त ने शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पुलिस को उक्त व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पीपीपी में आय कम करवाने के लिए घोषणा-पत्र जरूरी- उपायुक्त
उपायुक्त से महिला लक्ष्मी ने इनकम कम करने की गुहार लगाते हुए कहा कि उसके पति को कम्पनी ने कार्यालय के कार्य के लिए गाड़ी दिलवाई थी, जो चोरी हो गई। अब आय का कोई साधन नहीं रहा। परिवार में दूसरा कोई भी कमाने वाला नहीं है।
डा. यश गर्ग ने कहा कि इनकम के लिए आवेदन के साथ स्वयं घोषणा पत्र लगाया जाए। इसके बाद वेरीफिकेशन करवाई जाएगी। उपायुक्त ने जिला वासियों ने अपील की कि आय ठीक करवाने के लिए आय घोषणा पत्र आवेदन के साथ लगाना जरूरी है।

मैरिज सर्टिफिकेट से अलग होंगी शादीशुदा बेटियां – उपायुक्त
उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिन बेटियों की शादी हो गई हैं और उन्हें मायके पक्ष से ससुराल पक्ष के परिवार पहचान पत्र में शामिल करवाना है तो उसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनाकर आवेदन करें। इस प्रक्रिया से मौके पर ही शादीशुदा बेटियों को सप्लिट किया जाएगा।
समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र में इनकम ठीक करवाने, आयु ठीक करवाने, परिवार पहचान पत्र अलग बनवाने, मेम्बर एड व डिलिट, जाति दुरुस्त करवाने, मोबाइल नंबर ठीक करवाने समेत अन्य प्रकार की शिकायत आई। जिसमें से अधिकतम का मौके पर निवारण किया गया।
इस मौके पर एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com