Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*गरीब कल्याण को लेकर अनेक योजनाएं क्रियान्वित- ज्ञानचंद गुप्ता*

*पात्र परिवारों को हैपी योजना के कार्ड बांटें*

*परिवहन विभाग का मुख्यालय भी पंचकूला में बनेगा*

For Detailed

पंचकूला, 7 जून- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल में गरीब कल्याण और उनके उत्थान को लेकर अनेक योजनाएं शुरू की और लोगों का जीवन संवारने का कार्य किया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता आज पंचकूला बस स्टैण्ड पर हरियाणा अन्त्योदय परिवहन योजना के तहत लाभार्थियों को हैपी कार्ड वितरित कर रहे थे। उन्होेंने मौके पर 53 से अधिक लाभार्थियों को हैपी कार्ड वितरित किए। इस कार्यक्रम की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने करनाल से की और पंचकूला और कालका में आयोजित कार्यक्रम का लाईव प्रसारण किया गया। कालका में एसडीएम लक्षित सरीन ने योजना का शुभारम्भ कर पात्र परिवारों को हैपी योजना के कार्ड बांटने का कार्य किया। 

श्री गुप्ता ने कहा कि इस योजना के तहत सालाना एक लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों की पहचान कर हैपी कार्ड जारी किए जा रहे है जिससे संबंधित व्यक्ति हरियाणा राज्य परिवहन की साधारण बसों में एक हजार किलोमीटर तक बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रकार सरकार ने गरीब परिवारों के लिए एक ओर पहल करके उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने का कार्य किया है। 

*50 इलेक्ट्रिक बसें पंचकूला में जल्द ही आएंगी* 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने अपने लगभग दस साल के कार्यकाल में पंचकूला को विकसित जिला बनाने का कार्य किया है। इससे पहले पंचकूला एकमात्र ऐसा जिला था जिसमें बसों का डिपो भी नहीं होता था। वर्तमान सरकार ने डिपो बनाकर इसमें 150 बसें अलाट की। इसके बाद गांवों में पिंक बसें चलाई गई और पिछले दिनों इलेक्ट्रिक बसें भी शहर में चलाने की शुरूआत की गई। उन्होंने कहा कि अगले दो माह में 50 और इलेक्ट्रिक बसें पंचकूला में आने वाली हैं जिनके माध्यम से लोगों को और अधिक बेहतरीन परिवहन सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान पंचकूला से अधिकांश स्थानों के लिए बसें चलाई जा रही हैं और जल्द ही अयोध्या के लिए भी बस चलाई जाएगी जिससे लोगांें का सीधा अयोध्या नगरी से जुड़ाव होगा और वे भगवान राम की नगरी के दर्शन करने के लिए जा सकेंगे।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में वर्तमान सरकार ने राजकीय पोलिटैक्निक काॅलेज बनाया है। इसमें इंजीनियरिंग की कक्षाएं लगाई जा रही है और जल्द ही इसकी इमारत बनकर तैयार हो जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला में मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास किया जा चुका है तथा युवाओं के रोजगार लिए नैशनल इंस्टीच्यूट एवं ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट का निर्माण किया गया है जिससे परदेश ही नहीं आसपास के राज्यों के बच्चों को भी इसका लाभ मिल रहा है। इसके अलावा नैशनल आयुर्वेदा काॅलेज का भवन भी बनाया जा रहा है जिसका लाभ लोगों को जल्द ही मिलना आरम्भ हो जाएगा। 

उन्होंने कहा कि पंचकूला को कजौली वाटर वर्कस से जोड़कर लोगों को स्वच्छ एवं पर्याप्त मात्रा में पेयजल सुलभ करवाया जा रहा है। इसके अलावा सैक्टर 6 के सामान्य अस्पताल को 100 बेड से 500 बैड का बनाकर एमआरआई, डायलेसिस जैसी उच्च स्तर की स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ करवाई जा रही है। शिक्षा के क्षेत्र में 5 नए संस्कृति स्कूल खोले गए। उन्होंने कहा कि पंचकूला में कक्षा दसवीं और बाहरवीं का बेहतर परिणाम रहा। इसके लिए बहुत ही गर्व की बात है। 

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के हर सैक्टर में सामुदायिक केन्द्र बनाने को प्रयास किए गए है। इसके अलावा जिला के हर गांवों में भी नागरिकों की सुविधा के लिए सामुदायिक केन्द्र बनाए गए है। उन्होंने कहा कि पंचकूला को पार्कों के शहर से जाना जाता है। वर्तमान में 275 छोटे और 18 बडे़ पार्को का निर्माण किया गया है। इसके अलावा सैक्टर 24 में मल्टीफीचर क्षेत्र का बड़ा पार्क बनाया जा रहा है जिसे जल्द ही जनता को समर्पित किया जाएगा। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उपायुक्त कार्यालय में 32 करोड़ रुपए की लागत से मल्टीलेवल की पार्किंग तथा नाडा साहेब एवं माता मनसा देवी काॅम्पलेक्स में भी मल्टीलेवल की पार्किंग बनाई गई है। इस प्रकार पंचकूला के विकास में सरकार ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी गई। जल्द ही पंचकूला में परिवहन विभाग का मुख्यालय भवन भी बनाया जाएगा। 

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला में 4500 पात्र परिवारों को हैपी योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए 350 से अधिक पात्र परिवारों को कार्ड वितरित किए जा चुके है। यह सरकार की अनूठी पहल है जिससे अंत्यन्त गरीब परिवारों को बेहतर परिवहन सेवा का लाभ मिलेगा। 

इस अवसर पर इस अवसर पर पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल,एसडीएम गौरव चैहान, महाप्रबंधक रोडवेज अशोक कौशिक, माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के सीईओ अशोक बंसल, शिवालिक बोर्ड के वाईस चेयरमैन ओमप्रकाश देवीनगर, जिला प्रधान भाजपा दीपक शर्मा, महामंत्री वीरेन्द्र राणा, परमजीत कौर, श्याम लाल बसंल, पार्षद सोनिया सूद, सोनू बिडला, मण्डल अध्यक्ष जे पी जांगड़ा, पूर्व जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, रतन लाल जांगड़ा सहित अनेक गणमान्य नागरिक एवं पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे। 

https://propertyliquid.com