147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*खिलाड़ियों को करवाया जाए ध्यान योग, बढ़ेंगें ओलंपिक मेडल* 

For Detailed

पंचकूला अगस्त 14: हरियाणा योग आयोग की 15वीं बोर्ड बैठक का आयोजन रेड बिशप, सेक्टर-1 में किया गया, जिसमें हरियाणा योग आयोग के ऑफिसियल एवं नॉन ओफिसिअल सदस्यों के साथ-साथ खेल, शिक्षा, आयुष विभाग सहित एससीईआरटी, एचबीसीई के विशेष आमंत्रित अधिकारी भी उपस्थित रहे ।

    हरियाणा योग आयोग द्वारा बैठक का आयोजन समय- समय पर किया जाता है ताकि योग के प्रचार-प्रसार संबंधी महत्वपूर्ण सुझावों को आमंत्रित कर उस पर उपयुक्त निर्णय लेकर सकारात्मक कार्यवाही की जा सके ।

पेरिस ओलंपिक के विजेता खिलाड़ियों के अभिनन्दन के साथ बैठक का आरम्भ किया गया । चूँकि भारतीय खिलाड़ियों में वो क्षमता है कि वे और अधिक मेडल देश के लिए जीत सकते हैं, इसके लिए उनके शारीरिक अभ्यास के साथ- साथ उनमें मानसिक एवं भावनात्मक स्थिरता का विकास भी महत्वपूर्ण है ।यदि खिलाड़ियों को खेल की कोचिंग के साथ-साथ ध्यान- साधना का अभ्यास करवाया जाए तो मेडल अवश्य बढ़ेंगें। मानसिक एवं भावनात्मक संतुलन में योग कारगर है, प्रत्येक खेल के साथ इसे जोड़ा जाना चाहिए एवं सभी खेलों के कोच के साथ एक योग कोच भी लगाया जाना चाहिए ।

डॉ जयदीप आर्य ने बताया कि इस विषय पर एनआईएस , पटियाला में कार्य प्रगति पर है, इसी के तहत हरियाणा इसकी पहल करे ताकि हरियाणा के खिलाड़ी और अधिक मेडल जीतकर प्रान्त के साथ-साथ सम्पूर्ण राष्ट्र का गौरव बढ़ा सकें । 

बैठक में 28 अगस्त को ताऊ देवीलाल स्टेडियम, सेक्टर- 3, पंचकूला में योगासन स्पोर्ट्स सम्वर्धन समिति की चिंतन बैठक का आयोजन करने का निर्णय लिया गया एवं 30 अगस्त को राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर- 14 में योग विषय पर उच्चतर शिक्षा विभाग के साथ मिलकर राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेंस का आयोजन किया जाना निर्धारित किया गया।  

  * तिरंगा यात्रा – स्वतंत्रता सैनानियों को किया नमन*

बैठक के दौरान “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया एवं निर्णय की अनुपालना करते हुए हरियाणा योग आयोग एवं एनर्जेटिक योग संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में 14 अगस्त को प्रातः 6:00 बजे से लेकर 7:00 बजे तक यवनिका पार्क, सेक्टर – 5, पंचकूला में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया ।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर देशभर में 15 अगस्त तक तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, इसी कड़ी में हरियाणा योग आयोग द्वारा एनर्जेटिक योग संस्थान के साथ मिलकर राष्ट्र चेतना को समर्पित एक भव्य तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया ।इस यात्रा में लगभग 150 योग साधक शामिल रहे । 

  हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य ने बताया कि स्वाधीनता दिवस का यह अवसर शहीदों एवं स्वतन्त्रता सैनानियों को श्रद्धांजलि देने का अवसर है । असंख्य शहीदों की शहादत के बाद भारत को आजादी मिली है । उन्होंने कहा कि भारत अखंड बने, भारत का स्वाभिमान जागरूक हो इसके लिए सबको मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है ।यह अवसर है उन अनगिनत शहीदों – राष्ट्र भक्तों को याद करने का है जिन्होंने हंसते-हंसते देश पर प्राण नौछावर किए, फांसी के फंदे चूमे और सीने पर गोलियां खाई हैं ।

   एनर्जेटिक योग संस्थान के प्रभारी श्री विनोद बजाज ने कहा कि भारतीय संस्कृति की रक्षा का संकल्प लेकर एनर्जेटिक योग संस्थान कार्य कर रहा है । हम हरियाणा सरकार द्वारा गठित हरियाणा योग आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चेतना के प्रत्येक कार्यक्रम में अग्रणी भाग ले रहे हैं । उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर सभी योग साधकों एवं पंचकुलावासियों को गर्व से घर में भी तिरंगा लगाने का आवाहन किया एवं उसके सम्मान को लेकर भी विशेष ध्यान रखने की अपील की ।शहीदों की शहादत को नमन करते हुए इस तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया ।

https://propertyliquid.com