147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

कुशल युवाओं में नहीं है प्रतिभा की कमी, उद्यौगों की बढती मांग को कर सकते हैं पूरा-उपायुक्त

-अपरेंटिसशिप योजना का उद्देश्य शिक्षित एवं कुशल युवाओं को रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाना  

-ओद्यौगिक संस्थान अपनी आवश्यकतानुसार पोर्टल पर विभिन्न कौशल में निपूर्ण युवाओं की अप्रेंटिसशिप के लिये करें मांग अपलोड-उपायुक्त

पंचकूला, 26 अगस्त- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने आज लघु सचिवालय के सभागार में अपरेंटिसशिप एक्ट 1961 के तहत आईटीआई पास युवाओं के अपरेंटिसशिप के लिये आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि ओद्यौगिक संस्थान अपनी आवश्यकतानुसार पोर्टल पर विभिन्न कौशलों में परिपूर्ण आईटीआई पास युवाओं के लिये मांग अपलोड करें ताकि अधिक से अधिक युवा अप्रेंटिसशिप के लिये आवेदन कर सके।

सरकारी क्षेत्र के साथ साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं के लिये केरियर बनाने की अपार संभावनायें-

उपायुक्त ने कहा कि अपरेंटिसशिप योजना का उद्देश्य शिक्षित एवं कुशल युवाओं को अपरेंटिसशिप के साथ-साथ रोज़गार के अवसर उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है, अगर उन्हें उचित अवसर प्रदान किए जाएं तो वे रोज़गार प्राप्त करने के साथ-साथ उद्यौगों की बढती मांग भी पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज सरकारी क्षेत्र के साथ साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं के लिये केरियर बनाने की अपार संभावनायें हैं और इसके लिये युवाओं को एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ काम करने की आवश्यकता है।

अपरेंटिसशिप योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को ओद्यौगिक इकाईयों द्वारा मासिक स्टाईफंड भी प्रदान किया जाता है-

उपायुक्त ने जिला के उद्यौग विभाग तथ एमएसएमई विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिये कि वे जिला की ओद्यौगिक संगठनों से संपर्क करें और ओद्यौगों की मांग के अनुसार पोर्टल पर अपरेंटिसशिप के लिए अधिक से अधिक मांग अपलोड करवाना सुनिश्चित करें ताकि आईटीटाई पास अधिक से अधिक युवा अपरेंटिसशिप के लिए पोर्टल पर अप्लाई कर सकेें। उन्होंने बताया कि अपरेंटिसशिप योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को ओद्यौगिक इकाईयों द्वारा मासिक स्टाईफंड भी प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक साल का आईटीआई कोर्स करने वाले युवाओं को 7700 रूपए प्रतिमाह जबकि 2 साल का आईटीआई कोर्स करने वाले युवाओं को 8500 रूपए प्रतिमाह स्टाईफंड प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की नैशनल अपरेंटिसशिप रीइंबर्समेंट योजना के तहत ओद्यौगिक प्रतिष्ठानों को सरकार की ओर से 1500 रूपए प्रति छात्र प्रति माह की दर से रीइंबर्समेंट की जाती है ताकि उद्यौगों को अधिक से अधिक युवाओं को अपरेंटिसशिप के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

इस वर्ष अब तक 591 आईटीआई पास युवाओं को सरकारी व निजी क्षेत्र में प्रदान की गई अप्रेंटिसशिप-

बैठक में बताया गया कि इस वर्ष अब तक 591 आईटीआई पास युवाओं को सरकारी व निजी क्षेत्र में अप्रेंटिसशिप प्रदान की गई है। इसके अलावा 30 सितंबर तक और 150 आईटीआई पास युवाओं को अप्रेंटिसशिप पर रखने का लक्ष्य रखा गया है।  
इस अवसर पर नगराधीश गौरव चैहान, जिला एमएसएमई सेंटर के विस्तार अधिकारी रोहित टींडल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सेक्टर-14 की प्रिंसीपल बलविंद्र कौर, जुनियर अपरेंटिसशिप प्लेसमेंट अधिकारी यशपाल ढांडा तथा राजबाला, अपरेंटिसशिप इंस्ट्रक्टर पंचकूला सुमन, आईटीआई रायपुररानी की इंचार्ज प्रोमिला शर्मा, आईटीआई कालका के अप्रेंटिसशिप इंस्ट्रक्टर मुकेश चंद्र व ओद्यौगिक संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।