46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

किसी भी देश की समग्र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक प्रगति जनसंख्या पर निर्भर

जनसंख्या दिवस व महिला सशक्तिकरण पर न्यू मिनी सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई –      उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा रोहिला के नेतृत्व में जनसंख्या दिवस के अवसर पर व महिला सशक्तिकरण पर न्यू मिनी सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, सूपर्वाइज़र,  वन स्टॉप सेंटर, जिला बाल संरक्षण इकाई के सभी कर्मचरियों द्वारा भाग लिया गया। कार्यक्रम में जागरूकता के लिए डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथॉरिटी से  पैनल वकील रॉनित सिंह एवं निशा सिंह को आमंत्रित किया गया। जिनके द्वारा श्रोताओ को जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या मुद्दों जैसे कि परिवार नियोजन, लिंग समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों के  महत्व के बारे में अवगत करवाया गया। किसी भी देश की समग्र सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक प्रगति काफी हद्द तक जनसंख्या पर निर्भर करती है। उन्होंने महिलाओ को उनके कानूनी अधिकारो के विषय में जागरूक किया व इस विषय में विस्तार से चर्चा की ताकि भूमि स्तर पर आंगनवाड़ी वर्कर्स के द्वारा आसानी से और अधिक कुशलता से काम किया जा सके।


 जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा अपने बहु मूल्य अनुभव सांझे किए। उन्होंने वर्कर्स को बताया कि आंगनवाड़ी स्तर पर कार्य की मात्रा नहीं बल्कि कार्य की गुणवंता अहम भूमिका निभाती है और इसकी सराहना करते हुए आदेश दिए कि वह अपना कार्य सरलता एवं गुणवंता से करे।


 जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जनसंख्या दिवस पर चर्चा करते हुए भारत की संस्कृति व संस्कारों को महत्वता देते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण में माताओ की भूमिका समाज में विशेष पहलू के रूप में वर्णित है। उन्होंने बताया की महिला एव बाल विकास विभाग इस विषय पर सराहनीय भूमिका निभा रहा है और महिला सशक्तिकरण अब विभाग का मुख्य मिशन है। कार्यक्रम के अंत मे जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा उपस्थित सभी का धन्यवाद किया गया।

https://propertyliquid.com