46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

किसानों के विस्तार सुधार के लिए आत्मा योजना के तहत 2.25 करोड़ रूपये होंगे खर्च – उपायुक्त

जिला स्तर पर प्रदर्शनी व रायपुर रानी और बरवाला में लगेंगे कृषि मेले – डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने आज कृषि विभाग की आत्मा योजना को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

For Detailed

पंचकूला, 28 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज कृषि विभाग की आत्मा योजना को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने बैठक में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिये।
डा. यश गर्ग ने बताया कि किसानों के विस्तार सुधार योजना के लिए कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (आत्मा) की राज्य विस्तार कार्यक्रमों के समर्थन के तहत स्थापना की गई हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2024-25 में किसानों के लिए लगभग 2.25 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को नई तकनीकी जानकारी के लिए दूसरे प्रदेशों का भ्रमण करवाया जाएगा। ताकि वो वहां की तकनीक से अपनी आमदनी को बढ़ा सके।
उपायुक्त ने बताया कि किसानों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक गांव में जागरूकता शिविर लगाया जाएगा। ब्लाॅक स्तर पर, जिला स्तर पर और कृषि विज्ञान केन्द्र में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। ये प्रशिक्षण हर ब्लाॅक के अनुसार अलग-अलग विषय पर होगा जोकि किसानों के लिए काफी लाभदायक होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी कार्य के लिए किसानों को स्वयं सहायता समूह की सहायता के लिए जागरूक किया जाएगा। जो किसानों के उत्पादन का प्रचार और बिक्री में मद्दगार होगा।
डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला स्तर पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा रायपुर रानी और बरवाला में किसानों के लिए कृषि मेलों को आयोजन किया जाएगा। इनमें किसानों को गेहूं, धान, फल, सब्जी व फूलों आदि की विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अग्रणी किसानों के खेतों में फार्म स्कूल का आयोजन किया जाएगा। जहां पर किसी भी फसल के शुरूआत से अंत का प्रयोग पर निगरानी रखते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस मौके पर जिला परिषद सीईओ गगनदीप सिंह, कृषि उप निदेशक सुरेन्द्र यादव, जिला मत्स्य अधिकारी राजन, डा. गुरनाम सिंह, उप लीड बैंक मैनेजर विभोर समेत अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com