आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

एसडीएम दिलबाग सिंह ने ऐलनाबाद अनाजमंडी का दौरा कर फसल खरीद का लिया जायजा

ऐलनाबाद, 28 अक्तूबर।


                एसडीएम दिलबाग सिंह ने बुधवार को ऐलनाबाद अनाजमंडी में फसल आवक, खरीद और उठान आदि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मंडियों में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के पुख्ता प्रबंध व फसल की सुचारू रूप से खरीद को लेकर दिशा-निर्देश दिए।

For Detailed News-


                इस दौरान उन्होंने स्वयं मॉश्चर मीटर से फसल में नमी की मात्रा व इलैक्ट्रोनिक कांटों की जांच की। उन्होंने कहा कि नमी मापते समय संबंधित किसान की पूर्ण संतुष्टि की जाए ताकि किसान को किसी प्रकार की शिकायत न रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होने दें। किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में पूर्ण सहयोग व सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि आवक के तुरंत बाद खरीद होनी चाहिए। किसान अपने शेड्यूल के अनुसार ही मंडियों में फसल लेकर आएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी में किसानों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रख जाए और सफाई व्यवस्था दुरुस्थ होनी चाहिए ताकि गंदगी न फैले।


पराली न जलाएं बल्कि सही प्रबंधन कर अपनी आमदनी बढ़ाएं किसान : एसडीएम दिलबाग सिंह


                एसडीएम दिलबाग सिंह ने किसानों से आह्वïान करते हुए कहा कि फसल अवशेष न जलाएं बल्कि पराली का सही प्रबंधन कर अपनी आमदनी बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से न केवल भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है बल्कि उपजाऊ शक्ति बढ़ाने वाले मित्र कीट भी नष्टï हो जाते हैं और धीरे-धीरे भूमि बंजर बन जाती है। इसके अलावा पराली जलाने से श्वास संबंधी अनेक बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने कहा कि सभी सरपंच ग्राम सभा का आयोजन कर ग्रामीणों को पराली न जलाने के बारे में जागरुक करें और पराली जलाने पर प्रशासनिक कार्रवाई के बारे में अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि फसल कटाई के दौरान किसान आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग करें और फसल अवशेषों को खेतों की मिट्टïी में ही मिला दें ताकि भूमि की उपजाऊ शक्ति बनी रहे।

https://propertyliquid.com