46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

एसडीएम कालका को बाइपास स्थित मंदिर का मुआयना कर एनएचएआई से करवाएं रिटर्निंग वाॅल का निर्माण – उपायुक्त

उपायुक्त ने समाधान शिविर में 54 लोगों की शिकायतों को सुनते हुए संबन्धित विभाग के अधिकारियों को निपटान करने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 22 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने ग्रामीण की शिकायत पर एसडीएम कालका को बाइपास स्थित मंदिर का मुआयना कर एनएचएआई से रिटर्निंग वाॅल का निर्माण करवाने के निर्देश दिए। विश्वकर्मा काॅलोनी निवासी टीकाराम ने शिकायत में बताया कि कालका बाइपास पिंजौर रोड के पीछे मंदिर बना हुआ है। हाइवे की तरफ जगह खाली होने के कारण मंदिर के गिरने का खतरा बना हुआ है। मंदिर को बचाने के लिए रिटर्निंग वाॅल का निर्माण कवाया जाए।

उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं को सुन रहे थे। उपायुक्त ने सोमवार को 54 लोगों की शिकायतों को सुनते हुए संबन्धित विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द निपटान करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने फिरोजपुर निवासी व्यक्ति को पौधे लगाने के लिए सड़क किनारे जगह मुहैया करवाने के निर्देश दिए। फिरोजपुर निवासी जरनैल सिंह ने बताया कि वो पौधारोपण का कार्य करता है। अब तक करीब दो हजार पौधे रोपित कर चुका है। उन्होंने कहा कि वो गांव की रायपुररानी को जाने वाली करीब दो किलोमीटर लंबी सड़क के किनारों पर पौधे लगाना चाहता है जहां पर जगह मुहैया करवाई जाए।

   डा. यश गर्ग ने पुलिस उपायुक्त को एक ग्रामीण की शिकायत की जांच सौंपते हुए परिवारिक मामले का हल निकलवाने को कहा। इसके अलावा शिकायतकर्ता को कहा कि  परिवार के मामलों को घर-परिवार में ही  आपसी सहमति से भी सुलझाया जा सकता है । ग्रामीण जगीर सिंह ने शिकायत में बताया कि दो साल पहले उसके भाई ने उसके हिस्सा में मकान का निर्माण कर लिया था, अब वो अपने हिस्सा में निर्माण करने लगा तो उसका भाई उनको निर्माण नहीं करने दे रहा है। उपायुक्त से गुहार लगाई कि उसके मामले की जांच करवाकर उसको निर्माण करवाने की अनुमति दी जाए।

उपायुक्त ने एक व्यक्ति की शिकायत पर जिला राजस्व अधिकारी को गांव अम्बका की गौचरान की जमीन पर हुए कब्जे को हटवाकर सरकारी सम्पत्ति को बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौके पर जाकर निशानदेही की जाए और जितना भी कब्जा हो उसको छुड़वाया जाए। इसके लिए यदि जरूरत हो तो डयूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त करवा लें।

डा. यश गर्ग ने गांव मानका की दो शिकायतों पर जिला राजस्व अधिकारी को नियमानुसार इंतकाल दर्ज करने के निर्देश दिए। ग्रामीण गुरमीत ने शिकायत में बताया कि उसकी पत्नी की मौत हो चुकी है उसके हिस्से की जमीन का इंतकाल दर्ज करवाया जाना है। दूसरी शिकायत में गांव मानका निवासी बलजिन्द्र सिंह ने अपने पिता की जमीन का इंतकाल दर्ज करवाने की गुहार लगाई।

डा. यश गर्ग ने अतिरिक्त उपायुक्त को  डॉ बीआर अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत आए आवेदन में शिकायतकर्ता का नाम चैककर मकान की मरम्मत के सहयोग करने के निर्देश दिए। गांव सुदर्शनपुर निवासी तरसेम चंद ने बताया कि उसने करीब एक वर्ष पहले डॉ बीआर अंबेडकर नवीनीकरण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था। उसके मकान की छत कच्ची है, जो बरसात में किसी भी समय गिर सकती है।

उपायुक्त ने कहा कि इनकम के लिए आवेदन के साथ स्वयं घोषणा पत्र लगाया जाए। इसके बाद वेरीफिकेशन करवाई जाएगी। उपायुक्त ने जिला वासियों ने अपील की कि आय ठीक करवाने के लिए आय घोषणा पत्र आवेदन के साथ लगाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि जिन बेटियों की शादी हो गई हैं और उन्हें मायके पक्ष से ससुराल पक्ष के परिवार पहचान पत्र में शामिल करवाना है तो उसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनाकर आवेदन करें। इस प्रक्रिया से मौके पर ही शादीशुदा बेटियों की शिकायत का निवारण किया जाएगा।

समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र में इनकम ठीक करवाने, आयु ठीक करवाने परिवार पहचान पत्र अलग बनवाने, मेम्बर एड व डिलेट, जाति दुरुस्त करवाने, मोबाइल नंबर ठीक करवाने समेत अन्य प्रकार की शिकायत आई।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान , नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, पब्लिक हेल्थ एक्सईएन समीर शर्मा समेत अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com