147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

उपायुक्त की अध्यक्षता में डीएलएमडब्ल्यूसी गर्वनिंग बाॅडी की बैठक हुई आयोजित

– उपायुक्त ने सीएमओ को मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में जिला के नागरिकों को जागरूक करने व बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाने के दिये निर्देश 

– श्री सारवान ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के चल रहे विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करने के दिये निर्देश 

-सीएमओ ने जिलावासियो से रविवार को ड्राईडे व जागरूकता दिवस के रूप में मनाने की करी अपील

पंचकूला, 27 सितंबर- उपायुक्त श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में जिला मलेरिया वर्किंग कमेटी, एमआर एलिमिनेशन, पीसी पीएनडीटी गर्वनिंग बाॅडी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने सीएमओ और संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के बारे में जिला के नागरिकों को जागरूक करें और इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिये। 

call 9914976044

सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार ने बताया कि जिले के चारो खण्डों में टीबी, अनीमीया, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, टोबैको, एमआर ऐलिमिनेशन, निरोगी हरियाणा, पीसी पीएनडीटी, आयूष, के दुषप्रभाव के बारे में चलाए जा रहे जागरूकता शिविर और स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदम के बारे में उपायुक्त को एक के बाद एक करके विस्तार से जानकारी दी। सीएमओ ने जिलावासियों से रविवार को ड्राई डे के रूप में मनाने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि किसी भी बीमारी को दूर करने के लिए जागरूकता अपने ही घर के शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी अपने घर के आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें और घर में पड़े कूलर, टायर और अन्य चीजों को साफ व सूखा रखें ताकि इन बीमारियों से स्वयं और दूसरों को भी बचाया जा सके। सिविल सर्जन ने सभी विभागों से अपने-अपने कार्यालय और निवास स्थान पर इकट्ठे हुए पानी को निकालने के लिए भी कहा। उन्होंने ट्रांस्पोर्ट विभाग को अपने यहां टायरों को भी साफ करने की अपील की ताकिटायरों मे इकट्ठे पानी में बीमारियां फैलने से बचा जा सके। 

सीएमओ ने पीएनडीटी एक्ट के बारे में बताया। पंचकूला में सेक्स रेश्यो दूसरे जिलों की अपेक्षा कम है। इसको बढाने के लिए पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत छापेमारी की जा रही है और अल्ट्रासाउंड की मशीन व अन्य सामान को जब्त किया जा रहा है। 

इसके अलावा संबंधित डाॅक्टरों की टीम ने अनीमीया, एचआईवी एडस, टीबी और टोबैको के दुष्प्रभावों से बचने के लिए सभी को विस्तार से जानकारी दी और इनका समय पर दवाई लेकर या टैस्ट करवा कर उपचार लेने की भी सलाह दी। सिविल सर्जन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा खसरा व रूबेला से देश को मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत किसी भी आयुवर्ग के व्यक्ति को बुखार के साथ-साथ शरीर पर दाने-दाने को तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें ताकि उनका समय पर इलाज किया जा सके। इसके अतिरिक्त 0-5 साल तक के बच्चों को खसरे की दोनो खुराक लगें, यह भी सुनिश्चित करें।  

डाॅ. मीनू सासन, जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में मिशन इन्द्रधनुष के तीसरे चरण की शुरूआत 9 अक्तूबर से शुरू होकर 14 अक्तूबर तक यह मिशन चलेगा। इसमें 260 सैशन लगाए जाएंगे। इन सेशनस में गर्भवती महिलाएं, 0-5 वर्ष के छुटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा झुग्गी, कंस्ट्रक्शन साईट, पोल्ट्री फार्म, भट्टों इत्यादि में मोबाइल सैशनस द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। 

उपायुक्त ने संबंधित विभागों को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर जिला की जनता को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को शहर व गांव में लगातार फाॅगिंग करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को आंगनवाड़ी, आशा वर्कर व पंचायत के साथ मिल कर जागरूकता कार्यक्रम चला कर जिलावासियों को  इन बीमारियों से बचाने की अपील की। उन्होंने 1 अक्तूबर और 2 अक्तूबर को जिले में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कर स्वच्छता व जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के संवेदनशील गांव जहां पर डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया फैला है उन पर फोकस कर मोबाईल वैन और टीम भेज कर यहां के लोगों को इन बीमारियों के बारे में जागरूक करने और उनका तुरंत इलाज करने के निर्देश दिये। 

श्री सारवान ने पीडब्ल्यूडी, पब्लिक हैल्थ व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को चल रहे विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यदि किसी किस्म की कोई परेशानी है तो वो उन्हें बताएं ताकि उस परेशानी को समय रहते हल किया जा सके।   

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता सुखदीप सिंह, टोबैको स्टेट नोडल अधिकारी डाॅ. रीटा कोतवाल, एसएमओ डाॅ. रितु, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा, पीडब्ल्यूडी बीएण्डआर के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, डाॅ. मनकीरत, डाॅ. विकास तथा अन्य संबधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी  उपस्थित थे।