46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त एवं डीएलईसी के चैयरमेन ने जिले के बैंकर्स के साथ जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक की करी अध्यक्षता 

उपायुक्त ने सभी बैंकर्स को तय समय सीमा में लोगों को ऋण देने के दिए निर्देश

श्री गर्ग ने सभी बैंकर्स को लंबित मामलों को एक महीने में निपटाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 12 जून उपायुक्त एवं डीएलईसी के चैयरमेन डाॅ. यश गर्ग ने लघु सचिवालय के सभागार में जिले के बैंकर्स के साथ जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपायुक्त ने सभी बैंकर्स से तय समय सीमा में ग्रामीण अंाचल के लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन देने की अपील की ताकि जिले के लोग ऋण से स्वरोजगार करके अपने जीवन स्तर को उंचा उठा सके। 

एलडीएम काजल शर्मा ने सभी बैंकर्स द्वारा लोगों को दिए गए ऋण व लंबित कार्यो के बारे में विस्तार से एक- एक करके उपायुक्त को बताया। बैठक में जिले के सभी बैकों के प्रतिनिधी उपस्थित थे। 

उपायुक्त ने कहा कि सभी बैंकर्स जरूरतमंदों को समय पर लोन उपलब्ध करवाएं, लोन के लिए आवेदनों पर बैंकर्स गंभीरता से कार्य करें। कोई भी केस ज्यादा समय तक लंबित न रखे, उसे या तो मंजूर करें या फिर उसे नामंजूर करें। लंबित फाईलो का भी जल्दी से जल्दी निपटान करें। श्री गर्ग ने कहा कि इस कार्य में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। इसके लिए एलडीएम को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर बैंक के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश देते रहे। श्री गर्ग ने लंबित मामलों को एक महीने में सभी बैंकर्स को ऋण संबंधित कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार अंत्योदय की नीति पर चलकर पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उन्होने बताया कि सरकार का उदेश्य जिले के लोगों को ज्यादा से ज्यादा केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पंहुचाना है। ज्यादातर स्कीम बैंकर्स से जुड़ी हुई है इसलिए सभी संबंधित बैंकर्स अधिकारी व कर्मचारी जरूरतमंद व्यक्तियों को लोन दें। बैंक में आने वाले सभी नागरिकों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए, उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। जिला प्रशासन द्वारा भी समय-समय पर बैठक के माध्यम से स्कीमों का रिव्यू किया जाता है। 

उपायुक्त ने कृषि क्षेत्र, एमएसएमई, प्राथमिक क्षेत्र में दिए जाने वाले लोन की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण की प्रगति, रिकवरी, प्रधानमंत्री जनधन योजना ग्रामीण व शहरी, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्टैंड अप इंडिया, सुकन्या समृद्धि खाता, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री स्व निधि स्कीम, प्रधानमंत्री आवास योजना के संदर्भ में पूर्ण बैठक ली। 

इस अवसर पर रिर्जव बैंक आफ इंडिया के एलडीओ मनजीत कुमार, पंजाब नैशनल बैंक के एजीएम जीपी सिंह, नाबार्ड के डीडीएम पुष्पेंद्र कुमार, एमएसएमई के आईईओ रोहित टिंडल, हरियाणा स्टेट ग्रामीण आजीविका मिशन के डीबीएम राहुल यादव, कृषि विभाग के एएसओ उपेंद्र सहित सभी बैकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com