147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

ई-ऑफिस के माध्यम से फाइलों मूवमेंट कार्यों में लाएं तेजी : सीटीएम गौरव गुप्ता

-नगराधीश गौरव गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की गई ई-ऑफिस की समीक्षा बैठक
सिरसा, 17 सितंबर।

For Detailed News-


नगराधीश गौरव गुप्ता ने कहा कि सभी विभाग ई-ऑफिस के माध्यम से ही फाइलों का आदान-प्रदान करें। फाइलों की भौतिक रूप से मूवमेंट न की जाएं। जिन विभागों में ई-ऑफिस के माध्यम से फाइलों की मूवमेंट कम हो रही है, उन विभागों के विभागाध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि फाइलों की मूवमेंट ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ही हो और भौतिक रूप से फाइलों को स्वीकार न किया जाए।


नगराधीश गौरव गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके कार्यालय कक्ष में ई-ऑफिस के जीरो बैच को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सीएमजीजीए रोमिल होतवानी, धर्मपाल जोशी, प्रमोद कुमार, प्रोग्रामर डीटस जगमोहन सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।


नगराधीश ने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालय से संबंधित फाइल वर्क को ई-ऑफिस प्रणाली पर ही लाएं, क्योंकि सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से क्रियांवन करते हुए पेपरलैस वर्क करना है। ई-ऑफिस प्रणाली से न केवल विभागीय कार्य में पारदर्शिता आती है बल्कि इस प्रणाली फाइल प्रोसेसिंग में समय की भी बचत होती है। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस कार्य में संबंधित विभागाध्यक्ष स्वयं रुचि लेकर गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं, इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर इस कार्य में कोई तकनीकी समस्या आ रही है तो नगराधीश कार्यालय, सीएमजीजीए या एनआईसी में जूनियर प्रोग्रामर को तुरंत अवगत करवाएं।

https://propertyliquid.com


नगराधीश ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कार्य में पारदर्शिता लाने व गति प्रदान करने के लिए ई-ऑफिस सिस्टम को लागू किया गया है। सभी विभागों में ई-ऑफिस के तहत ही कार्य किया जाए तथा फाइलों का निपटान ई-ऑफिस के माध्यम से ही किया जाए। उन्होंने कहा कि पेपरलैस कामकाज की दिशा में ई-ऑफिस महत्वपूर्ण एवं बेहतरीन विकल्प है, इसलिए सभी कार्यालयों में भौतिक रूप से फाइलों का आदान-प्रदान बंद करते हुए केवल ई-फाइल को ही स्वीकार किया जाए। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली बिल्कुल आसान है, इससे कम समय में अधिक काम निपटाए जा सकते हैं। इसलिए अधिकारी व कर्मचारी इस प्रणाली के प्रति गंभीरता से कार्य करें और यह सुनिश्चित किया जाए कि ई-ऑफिस के माध्यम से ही फाइलों का निपटान किया जाए।