आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

ईवीएम मशीन की सुरक्षा को लेकर प्रशासन सतर्क: उपायुक्त

स्ट्रोंग रूम को दी गई तीन चक्रीय सुरक्षा व्यव्स्था: उपायुक्त 


पंचकूला,22  अक्तूबर- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। कालका विधानसभा की मतगणना के लिए सैक्टर- 14 के राजकीय कन्या महाविद्यालय में स्थित स्ट्रोंग रूम तथा पंचकूला विधानसभा की मतगणना के लिए सैक्टर- 1 स्थित राजकीय महाविद्यालय में स्ट्रोंग रूम की सुरक्षा के लिए तीन चक्रीय घेरे की व्यव्स्था की गई है। पहले घेरे में सीआरपीएफ की महिला बटालियन  ईवीएम को सुरक्षा देगी। दूसरे घेरे में हरियाणा सशस्त्र बल के नौजवान रहेगे। तीसरे घेरे में पंचकूला पुलिस के जवान सजग प्रहरी की भूमिका में रहेगे। उन्होंने कहा कि बिना परिचय पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा। जिला पुलिस उपायुक्त की कड़ी निगरानी में एसीपी और निरिक्षक के साथ कुल 72 सुरक्षा कर्मी स्ट्रोंग रूम को 24 घंटे अपने घेरे में रखे हुए है। बाहर की सुरक्षा व्यवस्था में अन्य जवान लगाये गए है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम मशीनों को 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है। जिसकी आउट पुट चुनाव में खड़े उमीदवारों और उनके प्रतिनिधियों के लिए उपलब्ध करवाई गई है। वे 24 घंटे इस पर निगरानी रख सकते है। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस उपायुक्त के साथ वे स्वयं तथा समान्य पर्यवेक्षक और दोनों विधानसभा क्षेत्रों के  रिर्टनिंग अधिकारी कुछ – कुछ समय के अंतराल के बाद दोनों स्ट्रोंग रूम का दौरा कर सुरक्षा की निगरानी रख रहे है।  

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के कुल 204276 पुरूष मतदाताओं में से 137494 पुरूषों ने तथा 181844 महिला मतदाताओं में से 116355 महिला मतदाताआंे ने और 18 अन्य मे से 1 ने अपने  मताअधिकार का प्रयोग किया है। इनमें से कालका विधानसभा क्षेत्र के 93131 पुरूषांे मे से 68996 पुरूषों ने तथा 83222 महिला मतदाताओं में से 58926 महिलाओं ने तथा अन्य 12 में से 1 ने अपने मताअधिकार का प्रयोग किया इसी प्रकार पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के 111145 पुरूषों में से 68498 पुरूषों ने तथा 98622 महिलाओं मे से 57429 महिलाओ ने तथा अन्य 6 मे से 0 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इस प्रकार 386138 कुल मतदाताओं मे से 253850 मतदाताओं ने अपने मतदाता अधिकार का प्रयोग किया ।    

उन्होंने जिला में चुनावी प्रबंधन में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों  को 21 अक्तूबर को संपन्न मतदान में कार्य कुशलता परिचय देते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए आभार व्यक्त किया ।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply