Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

अतिक्ति उपायुक्त ने पुलिस को दिए निर्देश, बोले- विदेश भेजने के नाम पर लाखों रूपये लेने वाली इमीग्रेशन संस्था के खिलाफ तुरंत केस दर्ज करो

For Detailed

समाधान शिविर में आमजन की 34 शिकायतों को सुनते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने शिकायत से सम्बन्धित विभागों को जल्द समाधान करने के दिए निर्देश

पंचकूला, 15 जुलाई – अतिरिक्त उपायुक्त सचित गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं की सुनवाई की। सोमवार को शिविर में 34 शिकायतें आई। अतिरिक्त उपायुक्त ने शिकायत से सम्बन्धित विभागों को जल्द समाधान करने के निर्देश दिए।
युवती जैसमीन ने शिकायत में बताया कि उसको विदेश भेजने के लिए परिवार वालों ने इमीग्रेशन संस्था को रूपये दिए थे। जब संस्था उसे विदेश नहीं भेज पाई तो पैसे वापस मांगे और पैसे ना देने पर इसकी शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने हमारा 6 लाख रूपये वापस किए जाने का समझौता करवाया था, लेकिन उन्हें एक लाख रूपये ही वापिस मिले। युवती ने प्रशासन से गुहार लगाई कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए और पैसे वापस दिलवाए जाएं। अतिरिक्त उपायुक्त ने पुलिस को शिकायत के आधार पर लाखों रूपये लेने वाली इमीग्रेशन संस्था के खिलाफ तुरंत केस दर्ज कर जांच करने के निर्देश दिए।
शिविर में मोरनी निवासी गुलजार ने बताया कि वो अपने खेत में खेती करने के लिए पानी का टैंक लगाना चाहता है। इसके लिए उसे सरकार की ओर से मिलने वाली सहायता मुहैया करवाई जाए। अतिरिक्त उपायुक्त ने साॅयल कंजर्वेशन विभाग को मौका मुआयना करने के निर्देश दिए।
ग्रीन स्पेस काॅलोनी के निवासियों ने शिकायत में बताया कि उन्होंने वर्ष 2015 में सेक्टर-14 एक्सटेंशन की ग्रीन स्पेस काॅलोनी में प्लाट लिए थे। उन्हें चार साल बाद कब्जा मिलना था। जो अभी तक नहीं मिला हैै। काॅलोनाइजर के खिलाफ कार्रवाई करने और कब्जा दिलवाने की गुहार लगाई। अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग को मामले की जांच कर समाधान करवाने के निर्देश दिए।
शिविर में किसानों ने शिकायत देते हुए बताया कि पिछले लम्बे समय से उनके खेतों में किसी भी फसल की पैदावार नहीं हो रही है। उनके खेतों में रायपुर रानी की गली-नालियों व घरोें का गंदा पानी आ रहा है। गंदे पानी के कारण उनके खेतों में फसलों की पैदावार बंद हो गई है। अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला परिषद सीईओ को मौके का मुआयना कर पीडब्ल्यूडी विभाग से ड्रेनेज व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत भूड़ी ने बिजली, पानी व स्कूल की समस्या को रखा
शिविर में गांव भूड़ी की ग्राम पंचायत ने शिकायत में बताया कि गांव में बिजली सप्लाई की सुचारू ना होने के कारण परेशानी बने हुए है। बिजली विभाग ने एक साल पहले बिजली के खंभे लगाने शुरू किए थे, जो काम बीच में छोड़ दिया। गांव में लगे बिजली के पोलों पर तारें लगाकर गांव की समस्या का समाधान किया जाए।
दूसरी समस्या के बारे में बताया कि गांव में पीने के पानी की किल्लत बनी हुई है। मौजूदा समस्य में गांव में दो इंची पाइप के साथ पानी की सप्लाई दी जा रही है। इस लाइन को चार इंची पाइप डालकर गांव की पानी की किल्लत दूर हो सकती है।
ग्राम पंचायत ने बताया कि गांव में सीनियर सेकेण्डरी तक का स्कूल बना हुआ है, लेकिन उसकी चारदीवारी नहीं है। अतिरिक्त उपायुक्त ने संबन्धित विभागों से इन कामों को जल्द पूरी करने के निर्देश दिए।

एडीसी ने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्माण कार्य करवाने के दिए निर्देश
कालका निवासी महेश शर्मा ने शिकायत में बताया कि रामबाग रोड कालका का निर्माण नहीं किया जा रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त ने सम्बन्धित विभाग को निर्माण कार्य करवाने के निर्देश दिए।
शिविर में सेक्टर-12 के निवासियों ने शिकायत में बताया कि उनके सेक्टर में 1204 नंबर पार्क की पिछले 8 सालों में कोई मरम्मत नहीं हुई और ना ही कोई रंग-रोगन किया गया है जबकि ठेकेदार पार्क कमेटी से मरम्मत का सर्टिफिकेट मांग रहा है। उन्होंने मामले की जांच करने की गुहार लगाई।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी राजन सिंगला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com