*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने खंड बरवाला में लगभग 4 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से गांव खंगेसरा, टोका और नग्गल में सामुदायिक कंेद्रों व बरसाती नाले का किया शिलान्यास

श्री गुप्ता ने टोका के सामुदायिक केंद्र का नाम शहीद धन सिंह कोतवाल के नाम पर रखे जाने की करी घोषणा

पंचकूला प्रदेश का 24 घंटे बिजली की सप्लाई देने वाला बना पहला जिला

For Detailed

पंचकूला, 9 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज नगर निगम द्वारा बनने वाले लगभग 4 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से खंड बरवाला के गांव खंगेसरा, टोका और नग्गल में सामुदायिक कंेद्रों व बरसाती नाले का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल भी उपस्थित थे।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने टोका के सामुदायिक केंद्र का नाम शहीद धन सिंह कोतवाल, 1857 की क्रांति के शहीद के नाम पर रखे जाने की घोषणा की। उन्होने गांववासियों को सामुदायिक केद्र की बधाई दी व कहा कि इन सामुदायिक कंेद्रो के बनने से गांववासियों को शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों को गांव में ही करने का सुअवसर मिलेगा। इन सामुदायिंक के्रदों में लगभग 400 से 500 लोग मिलजुलकर विवाह शादी व अन्य कार्यक्रमों को सम्पन्न कर सकते है। श्री  गुप्ता ने कहा कि पूर्व की सरकारों में हर मुख्यमंत्री ने अपने ही जिले रोहतक, सिरसा, भिवानी, हिसार को चमकाया। पंचकूला तो उन सरकारों में विकास के मामले में अपेक्षित ही रहा। उन्होने कहा कि कंेद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जब से बागडोर संभाली है, तब से 10 सालों में ही विकास के नए आयाम स्थापित किए है। उन्होने कहा कि आज पंचकूला प्रदेश का पहला 24 घंटे बिजली की सप्लाई देने वाला जिला बन गया है, जबकि पूर्व की सरकारों में मात्र 7 से 8 घंटे ही बिजली की सप्लाई दी जाती थी।


श्री गुप्ता ने कहा कि बीजेपी सरकार ने जिले  के हर गावं में सामुदायिक केद्र बनवाए हैं और कुछ सामुदायिक केंद्रों पर काम चल रहा है। उन्होने कहा कि पंचकूला के हर सामुदायिक केद्र का नाम शहीदों के नाम पर नामकरण किया गया है और उनकी जीवनी भी लगाई गई है ताकि युवाओं को उनके द्वारा देश के लिए दी गई कुबार्नी के बारे में पता लग सके और युवाओं में देशभक्ति की भावना का संचार हो सके। उन्होने कहा कि सभी के लिए जीवन में सबके लिए बिजली, पानी, सडक, सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा बहुत आवश्यक है। प्रदेश सरकार ने सभी को मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाकर जिले व प्रदेश के लोगों के विकास में कोई कसर नही छोडी है। पंचकूला के सैक्टर- 15  और बरवाला में पीएम श्री स्कूल सीधे तौर पर कंेद्र द्वारा बेटियों के लिए स्थापित किए गए हैं और हर साल 2 करोड रूपये इन स्कूलों के विकास के लिए केंद्र सरकार से आते हैं।
उन्होने कहा कि एनएच-73  बनने के बाद खंड बरवाला की तस्वीर और तकदीर बदली है। सभी गांवों के इस मुख्य राजमार्ग से जुडने से जंहा लोगों को सुविधा हुई हैं वही विकास के  नए मार्ग प्रशस्त हुए है। उन्होने कहा कि उपेक्षित पंचकूला आज विकसित पंचकूला बन गया है।  2014 से पूर्व पंचकूला से विकास एवं नौकरियों के मामले में पक्षपात किया गया, परंतु मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा एक हरियाणवी एक और सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से कार्य करते हुए पूरे प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास व हरियाणा एक हरियाणवी एक की भावना से कार्य करते हुए प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है। आज पंचकूला शिक्षा का हब बन गया है। सेक्टर-23 निफ्ट, सेक्टर-26 में बहुतकनीकि मल्टी स्कील सेंटर तथा अन्य शैक्षणिक संस्थाओं से विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है। माता मनसा देवी मंदिर परिसर में आयुष एम्स का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा हाल ही में सेक्टर-32 में मेडिकल काॅलेज की आधारशिला रखी गई है और इसके निर्माण कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक पंचकूला में 6000 करोड रुपये से भी अधिक के विकास कार्य करवाए गए हैं।
इस अवसर पर बरवाला के मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, जिला सचिव संजीव चैधरी, बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व चैयरमेन उमेश सूद, पाषर्द सतबीर चैधरी, सलीम खान, गांव बूंगा की सरपचं कविता चैधरी, सरपंच मीनू राणा, पहल सिंह, सुरेद्र कुमार शर्मा, जगदीश शर्मा, संतोष रानी, रणबीर सिंह, जंग बहादुर सिंह, शमशेर सिंह, कुलदीप अलीपुर, सतीश कुमार, राजेद्र कुमार, राजकुमार, हरी राम, भूपेद्र राणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com