*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने बस स्टेंड सेक्टर-5 पंचकूला से हरियाणा सिटी बस सर्विस के तहत पांच इलैक्टरिक एसी बसों को झंडी दिखाकर किया रवाना

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चंडीगढ से वीडियों कांफ्रेंसिग के माध्यम से पंचकूला और करनाल में सिटी बस सर्विस का किया शुभारंभ

सिटी बस सर्विस से नागरिकों को शहर के अंदर किफायती दरों पर उपलब्ध होगी परिवहन सुविधा, पर्यावरण संरक्षण में मिलेगी मदद-  विधानसभा अध्यक्ष

सात दिनों तक बसों में निशुल्क सफर कर सकेंगे यात्री -ज्ञानचंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 8 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज बस स्टेंड सेक्टर-5 पंचकूला से हरियाणा सिटी बस सर्विस के तहत पांच इलैक्टरिक एसी बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन बसों के शुरू होने से जहां नागरिकों को शहर के अंदर किफायती दरों पर बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध होगी वहीं पर्यावरण संरक्षण भी होगा। उन्होंने कहा कि यात्री सात दिनों तक इन बसों में निशुल्क सफर कर सकेंगे।  

विधानसभा अध्यक्ष और अन्य गणमान्य व्यक्ति बस स्टेंड सेक्टर-5 से इलैक्ट्ररिक बस से पहुचे शिव मंदिर सेक्टर-9

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष, मेयर कुलभूषण गोयल और अन्य गणमान्य व्यक्ति बस स्टेंड सेक्टर-5 से इलैक्ट्ररिक बस के माध्यम से शिव मंदिर सेक्टर-9 पंहुचे और भगवान शिव के दर्शन किए।

मुख्यमंत्री ने चंडीगढ से वीडियों कांफ्रेंसिग के माध्यम से पंचकूला और करनाल में सिटी बस सर्विस का शुभारंभ किया

इससे पूर्व आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने चंडीगढ से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से पंचकूला और करनाल में सिटी बस सर्विस का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की सिटी बस सर्विस देशभर में अपने आप में एक अनूठी पहल है। हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटिड के माध्यम से प्रदेश के बड़े शहरों फरीदाबाद, गुरूग्राम व मानेसर के साथ-साथ पानीपत और जगाधरी में यह बस सेवा पहले ही आरंभ हो चुकी है। अब जल्द ही इस सेवा का विस्तार करते हुए इसे रोहतक, हिसार, अंबाला, सोनीपत व रेवाड़ी में शुरू किया जाएगा।  इन 12 शहरों के लिए 375 इलैक्ट्ररिक बसों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा की सिटी बस सर्विस की शुरूआत होने से नागरिक सस्ती दरों पर एसी बसों में सफर कर सकेंगे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने इलैक्ट्ररिक बसों की सौगात के लिए जताया मुख्यमंत्री का आभार

पंचकूला के सेक्टर-5 स्थित बस स्टेंड में पांच इलैक्ट्ररिक बसों को झंडी दिखाने उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने पंचकूला को इलैक्ट्ररिक बसों की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इलैक्ट्ररिक बसों के शुरू होने से नागरिकों को शहर के अंदर आवागमन में विशेष सुविधा तो होगी ही साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटिड का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से इलैक्ट्ररिक बसों को प्रदेश के बड़े शहरों में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन बसों के रूट लोगों की आवश्यकतानुसार तय किए जाएंगे।

इलैक्ट्ररिक बसों की संख्या को 50 तक बढ़ाया जाएगा

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में पंचकूला में पांच इलैक्ट्ररिक बसों की शुरूआत की गई है और आवश्यकता और लोगों की मांग के अनुसार इनकी संख्या को 50 तक बढ़ाया जाएगा। इस इलैक्ट्ररिक बस में 45 लोगों के बैठने और 18 से 20 लोगों के खड़े होने की क्षमता है। 30 मिनट के चार्जिंग से इसे 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। एक वर्ष में यह बस 70 हजार किलोमीटर का सफर तय करेगी। बस में यात्रियों की सुविधा के लिए पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, पैसेंजर इन्फोरमेंशन सिस्टम, पैनिक बटन, सीसीटीवी सर्विलाॅंस और आईटीएमएस अनेबल्ड सिस्टम की सुविधा दी गई है।

वर्तमान में अधिकतम 30 रुपये में यात्री कर सकेंगे सफर

श्री गुप्ता ने कहा कि इन बसों में यात्री रियायती दरों पर सफर कर सकेंगे। 1 से 5 किलोमीटर के लिए 10 रुपये, 5 से 8 किलोमीटर के लिए 15 रुपये, 8 से 11 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 11 से 14 किलोमीटर के लिए 25 रुपये और 14 से 17 किलोमीटर के लिए 30 रुपये किराया निर्धारित किया गया हैं। वर्तमान में निर्धारित रूटों के अनुसार बसें अधिकतम 16.03 किलोमीटर का सफर तय करेंगी, जिससे के लिए यात्री को अधिकतम 30 रुपये में किराया देना होगा।

ये रहेंगे रूट

उन्होंने बताया कि इलैक्ट्ररिक बस सेक्टर-5 बस स्टेंड से सेक्टर-4, 11, 10, 14-15, 12ए और अन्य रूटों से होती हुई पटियाला चैक जीरकपुर से सिंघपुरा पंहुचेगी। इसी प्रकार वापसी में सिंघपुर से इन्ही रूटों को कवर करती हुई सेक्टर-5 बस स्टैंड पहुचेगी। फिर बस स्टेंड से सेक्टर-2, 5, 7, 8, 9, 10, 11, 17-18 होती हुई हाउसिंग बोर्ड चैक पंहुचेगी। उन्होंने बताया कि पहली बस सेक्टर-5 बस स्टेंड से प्रातः 6.30 बजे चलेगी और अंतिम बस सिंघपुरा से बस स्टेंड के लिए रात 8.45 बजे चलेगी।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर सचिव आरटीए हैरतजीत कौर,  हरियाणा रोडवेज पंचकूला के महाप्रबंधक अशोक कौशिक, हरियाणा सिटी बस सर्विस लिमिटिड के अतिरिक्त सीईओ अशोक बंसल, चीफ आॅपरेशन आॅफिसर एसपी परमार, ट्रैफिक मैनेजर व्योम शर्मा, अधीक्षक रतन जांगडा, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवी नगर, बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, मंडलाध्यक्ष जेपी जांगडा, पार्षद हरेंद्र मलिक, जय कौशिक, सुदेश बिडला, बरवाल मंडलाध्यक्ष गौतम राणा सहित सोनू बिडला और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com