*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने नेहरू युवा केंद्र द्वारा नारी सशक्तिकरण पर आयोजित जिला पडोस युवा संसद कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलित कर मुख्य अतिथि के रूप में करी शिरकत

महिलाओं का देश के विकास  में अहम योगदान-श्री गुप्ता

हमें अपने अधिकारों का उपयोग करने के साथ साथ अपने कर्तव्यों का भी करना चाहिए पालन

वो दिन दूर नही जब भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा-श्री गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 29 फरवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सैक्टर- 26  के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में नेहरू युवा केंद्र द्वारा नारी सशक्तिकरण पर आयोजित जिला पडोस युवा संसद कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलित कर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और  कहा कि महिलाओं का देश के विकास  में अहम योगदान है।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने मोटिवेशन स्पीकर भावना गर्ग द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘हैपिनैस‘‘ का भी विमोचन किया।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज भारत देश दुनिया का सबसे बडा लोकतांत्रिक देश है। देश की संसद के बारें में बताते हुए उन्होने कहा कि संसद देश की जनता द्वारा चुने सांसदों का कार्यस्थल है। उन्होने कहा कि विधानपालिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका मिलकर लोकतंत्र को मजबूत करते है। इसी संसद से नियम और कानून बनाकर लागू किए जाते है। हमें अपने अधिकारों का उपयोग करने के साथ साथ अपने कर्तव्यों का भी ईमानादारी से पालन करना चाहिए।  श्री गुप्ता ने कहा कि हर नागरिक कि लिए देश सर्वोपरी होना चाहिए। देश से उपर कुछ नही होता, परिवार और अन्य चीजें बाद में ही आती है। हर व्यक्ति को देशहित में ही और देश को आगे ले जाने की दिशा में कार्य करना चाहिए। उन्होने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। कोई भी अभियान बिना जनभागेदारी के पूरा नही हो सकता, उसी तरह प्रत्येक व्यक्ति को अपने गांव मोहल्ले व शहर को साफ करके इस अभियान में अपना यागदान देना चाहिए।


श्री गुप्ता ने कहा कि वे पंचकूला को साफ, सुंदर, हरा भरा बनाने के लिए सात सरोकार को लेकर कार्य कर रहे है। ड्रग मुक्त पंचकूला बनाने के लिए जिलावासियों व युवाओं को इसमें अपनी भागेदारी बढाने की जरूरत है। युवा एनर्जी पूर्ण होता है, उसकी इस एनर्जी को सही दिशा में लगाना परिवार के साथ साथ अध्यापको व समाज सेवी संस्थाओं को उनको जागरूक कर इस दिशा में लगाने की जरूरत है। उन्होने कहा कि विदेशी ताकतंे भारत को कमजोर बनाने के लिए देश के युवाओं को नशे में धकेलने का प्रयास कर रही है। कल ही गुजरात में तीस हजार करोड रूपये का नशा पकडा गया है। प्लास्टिक मुक्त पंचकूला बनाने के लिए कई सामाजिक संस्थाओं ने कपडे व जूट के थैलों व स्कूली बच्चों द्वारा प्लास्टिक मुक्त  रैली के माध्यम से जिलावासियों को पोलोथिन से दूर रहने का संदेश दे रही है।  उन्होने बताया कि वाकाथोन में तीस हजार बच्चों ने अपनी भागेदारी सुनिश्चित कर पंचकूला को प्रदूषण मुक्त करने का संदेश दिया। आज वायु प्रदूषण और मिलावटी खाद्य पदार्थ और जंक फूड युवाओं पर अपनी जकड बनाए हुए है। श्री गुप्ता ने युवाओं को देसां म्ह देस हरियाणा जीत दूध दही का खाणा हरियाणवी  कहावत के माध्यम से संदेश दिया। दूध, दही,घी, लस्सी  के सेवन से बढकर कोई खानपान नही है।
उन्होने बताया कि आज का भारत विदेशों में बडे बडे सामान भेज रहा है और भारत में हेलिकाप्टर, आधुनिक हथियार तथा अन्य बडे बडे सामानों का निमार्ण किया जा रहा है जिससे भारत की साख दुनिया में बढी है। आज भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में पांचवे नंबर की बडी अर्थव्यव्स्था बन  गई है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वो दिन दूर नही जब भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होने कहा कि आज अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भारत का लोहा मानता है और भारत के प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत करता है, ये सम्मान श्री नरेंद्र मोदी का नही बल्कि 140 करेाड लोगों का सम्मान है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत की धरती से बेटी बचाओ बेटी पढाओं अभियान की शरूआत की थी। आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में लडकों से कम नही है। दुनिया में किसी भी बडे खेल में जितने भी मैडल भारत जीतकर आता है उसमें से एक तिहाई मैडल हरियाणा के होते है और आधे मैडल बेटियंा जीतकर लाती है। श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बेटी बचाओ, बेटी पढाओं और बेटी को खेल खिलाओं का नारा दिया। उन्होने कहा कि भारत युवाओं का देश है।  देश के विकास में युवाओं का अहम योगदान है। युवा अपना जौहर दुनिया भर में दिखाकर अपना लोहा मनवा रहे है। उन्होने कहा कि पिछले साढे नो साल में रेल कनैक्टिविकटी, सडक कनैक्टिविकटी, एयर स्ट्रीप और आधुनिक एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन बनाने का कार्य किया है। आज दुनिया भारत की इस प्रगति को देखकर आश्र्चयचकित है। उन्होने कहा कि आने वाला समय भारत का है। वो दिन दूर नही जब भारत दुनिया का नेतृत्व करेगा।
श्री गुप्ता ने शिक्षाविद डा. अलका शर्मा, हिंमांगी शर्मा, भावना गर्ग को मौमेंटो देकर सम्मानित किया ।

नेहरू युवा के्रद के उपनिदेशक प्रदीप कुमार ने बताया कि आज के कार्यक्रम में प्रथम सत्र में मेरा भारत युवा पोर्टल को ब्रीफ किया गया। दूसरे सत्र में नारी शक्ति व गरीब कल्याण के विषय पर विस्तार से चर्चा की। तीसरे सत्र में माॅक पर्लियामंेट पर कार्यक्रम आयोजित  किया गया।

इस अवसर पर मोटिवेशन स्पीकर भावना गर्ग ने सोशल मीडिया, व्हाटसएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और मेाबाईल का हद से ज्यादा प्रयोग के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के प्रिंिसपल दलजीत सिंह, शिक्षाविद डा.ॅ अलका शर्मा, हयूमन राईटस के प्रधान नरेदं्र, कुलदीप, मंडल अध्यक्ष सिद्वार्थ राणा, बीजेपी नेता सुदेश बिडला, यशपाल, जगदीश, चमन कौशिक, जगदीश भगत सिंह तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com