*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पंचायती विभाग द्वारा गांव खेतपराली में लगभग 47 लाख रूपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का किया शिलान्यास

-सामुदायिक केंद्र पंचायती विभाग द्वारा 6 महीने में बनकर होगा तैयार-ज्ञानचंद गुप्ता

-जिला में 6000 करोड़ रुपए से ज्यादा के हुए विकास कार्य-विधानसभा अध्यक्ष

-मुख्यमंत्री ने हरियाणा एक हरियाणवी एक का नारा देकर प्रदेश से जात-पात खत्म करने का किया कार्य

For Detailed

पंचकूला, 9 फरवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पंचायती विभाग द्वारा गांव खेतपराली में लगभग 47 लाख रूपए की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास किया। श्री गुप्ता ने कहा कि सामुदायिक केंद्र के बनने से खेतपराली व आस पास के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर खेतपराली की सरपंच सरिता शर्मा व पंचायती राज के कार्यकारी अभियता विकास राणा भी उपस्थित थे।

श्री गुप्ता ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सामुदायिक केंद्र पंचायती विभाग द्वारा 6 महीने में बनकर तैयार होगा। सामुदायिक केंद्र में शौचालय और चारों ओर चारदीवारी भी होनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में अच्छी व उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उपयोग में लाई जानी चाहिए, इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री गुप्ता ने कहा कि सामुदायिक केंद्र शानदार बनना चाहिए इसके लिए यदि 47 लाख रुपये सामुदायिक केंद्र  के लिए कम पडे तो वे अपने स्वैच्छिक कोष से धन उपलब्ध करवाएंगे।


श्री गुप्ता ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि आम जन को मूलभूत सुविधाएं मिले, जिनमें बिजली, पानी तथा सड़क की सुविधा मुख्य हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले हरियाणा  में कभी 7 तो कभी 8 या 10 घंटे बिजली की आपूर्ति होती थी लेकिन आज हरियाणा के 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाती है और पंचकूला हरियाणा का ऐसा पहला जिला बना जहां पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति होती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-73 का कार्य 10 साल से लंबित था जिसे 1100 करोड़ रूपए की लागत से पूरा करवाया गया है। इससे न केवल आवागमन सुगम हुआ है बल्कि यह राष्ट्रीय राजमार्ग पंचकूला की लाईफलाईन बन चुका है। उन्होंने कहा कि जहां-जहां से यह सड़क गुजर रही है वहां-वहां जमीनों के दामों ने आसमान छुआ है। इसके अलावा पंचकूला के सेक्टर 6 नागरिक अस्पताल को 100 बैड से सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ 500 बैड का सरकार ने बनाया।

उन्होंने कहा कि पंचकूला में चण्डीगढ़ स्थित पीजीआई की तर्ज पर 500 करोड़ रूपए की लागत से आयुर्वेद का एम्स बनने जा रहा है जो 250 बैडिड अस्पताल होगा और उसमें पीजीआई की तरह रिसर्च भी होंगी। इसके अलावा सेक्टर 23 में 200 करोड़ रूपए की नैशनल इंस्टिटयूट आॅफ फैशन टैक्नोलाॅजी का निर्माण किया गया है जहां से शिक्षा प्राप्त करने उपरांत विद्यार्थियों को यहां से निकलते ही नौकरी के अवसर प्राप्त हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि उन्होंने में जिला में 6000 करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्य करवाएं है। उन्होंने कहा कि देश तथा प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश व प्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में प्रत्येक मुख्यमंत्री ने अपने अपने गृह जिलों का ही विकास किया। इसी के कारण पंचकूला का विकास नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा में समान विकास हुआ है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला के सेक्टर 32 में मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास किया जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होने कहा कि खेतपराली से टोका तक 14 करोड रुपये की लागत से 8.50 किलोमीटर लंबी सडका का कार्य शुरू हो गया है। इसमें से 4.50 किलोमीटर कंकरीट की और 4 किलोमीटर तारकोल से सडक बनेगी, जिससे सभी के लिए आवागमन के सुगम साधन उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आह्वान किया है नौकरी लेने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनो। अपने स्वरोजगार शुरूकर  लोगों को भी रोजगार दो। स्वरोजगार के लिए सरकार अनेको सबसिडी भी दे रही है। उन्होनंे कहा कि सभी के लिए देश ही सर्वोपरि होना चाहिए। परिवार, जाति पाति, जिला व गांव से पहले हमें देशहित के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से 12 करोड बेटियों को गैस कनैक्शन दिए। जन धन खाते के माध्यम से करोडो लोगों के खाते खुलवाकर बुढावा पेंशन, विधवा पेंशन अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थी के खाते में जाता है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से बीपीएल परिवारों को 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज उपलब्ध करवाया। इसके पीछे प्रधानमंत्री की मन्सा थी कि कोई भी गरीब व जरूरतमंद बिना इलाज के न रहे।
श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी सबका साथ सबका विकास और सबका प्रयास से प्रदेश में एक समान विकास कार्य करवाए है। श्री मनोहर लाल ने हरियाणा एक हरियाणवी एक का नारा देकर प्रदेश से जाति पाति खत्म करने का कार्य किया।
इस अवसर पर बरवाला मंडलाध्यक्ष गौतम राणा, पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा, पूर्व जिलाध्यक्ष देशराज पौसवाल, महिला मोर्चा मंडलाध्यक्ष कविता चैधरी, जिला सचिव संजू चैधरी, टिब्बी के सरपंच चरणजीत सिंह, समाजसेवी देवेंद्र शर्मा, छोटा त्रिलोकपुर के सरपंच विनोद, सरपंच प्रतिनिधि दुधगढ सतबीर, बूंगा से समाजसेवी जसविंद्र, कनौली के सरपंच मीनू राणा, श्यामटू से संभूनाथ, पृथ्वी नंबरदार, बलवंत, हरिपाल शर्मा, हीरा नंबरदार, जीतराम, केदारनाथ, रामपाल, नायब सिंह, रोशनलाल सहित अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com