147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने राजकीय माॅडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बतौड में 8 नए कमरों के निर्माण के लिए किया विधिवत भूमि पूजन

श्री गुप्ता ने कमरों के निर्माण के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रूप्ये की राशि देने की करी घोषणा

आगामी शैक्षिणक स्तर से छठी से आठवी तक की कक्षाएं भी इसी स्कूल में लगाई जाएगी- ज्ञान चंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 23 अक्तूबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज नवमी के शुभ अवसर पर राजकीय माॅडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बतौड में 8 नए कमरों के निर्माण के लिए विधिवत भूमि पूजन किया और निर्माण कार्य की शुरूआत की।

श्री गुप्ता ने कमरों के निर्माण के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रूप्ये की राशि देने की घोषण की।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि राजकीय माॅडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बतौड में 8 नए कमरों का निर्माण एनजीओ राउंड टेबल इंिडया के सौजन्य से किया जाएगा। वर्तमान में इस स्कूल में पहली से पांचवी तक की कक्षांए ली जा रही है और इन नए कमरों के निर्माण के बाद आगामी शैक्षिणक स्तर से छठी से आठवी तक की कक्षाएं भी इसी स्कूल में लगाई जाएगी।

श्री गुप्ता ने कहा कि वे राउंड टेबल इंिडया, चंडीगढ के चैयरमेन परिमल शर्मा और उनकी टीम को बधाई देते है कि उन्होने उनकी विधानसभा क्षेत्र के गांव बतौड को चुना और स्कूल में बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए आधारभूत संरचना विकसित करने का निर्णय लिया। उन्होने कहा कि हरियाणा सरकार  बच्चें को गुणवत्तापूर्वक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए कृत संकलपित है और इस दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए है। यह हर्ष का विषय है कि सरकार के साथ साथ गैर सरकारी संगठन और सामाजिक संस्थाएं भी इसके लिए आगे आई हैं।  उन्होने कहा कि शिक्षा से बडा कोई पवित्र कार्य नहीं है और एक शिक्षित व्यक्ति ही किसी भी समाज, देश और प्रदेश के विकास में  अपना योगदान दे सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज भारत विश्व भर में एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है। शिक्षा हमारी ताकत है और आज  भारत में अन्य देशों से भी बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आते है। उन्होने कहा कि राजकीय विद्यालयों में शिक्षा का स्तर पहले के मुकाबले में काफी बढा है और यह विद्यालय निजी विद्यालयों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है। गंाव बतौड के स्कूल का उदाहरण देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि राजकीय विद्यालय बतौड में बच्चे दूर दूर से शिक्षा ग्रहण करने आते है। इस अवसर पर उनहोने अभिभावकों से आहवान किया कि वे पढाई के साथ साथ बच्चों को खेल और अन्य गतिविधियों के लिए भी प्रेरित करें ताकि उनका संवार्गिण विकास हो सके।

श्री गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘सबका साथ सबका विकास‘ और ‘हरियाणा एक हरियाणवी एक‘ के मूल मंत्र पर कार्य करते हुए प्रदेश का समान विकास करवाया है। जिला पंचकूला में भी पिछले लगभग 9 वर्षो में 5 हजार करोड रूपयों के विकास कार्य हुए है। गांव में शहरों की तर्ज पर विकास कार्य करवाए जा रहे है। अकेेले गांव बतौड में 20 करोड रूपये के विकास कार्य हुए है। आज जिला पंचकूला का कोई ऐसा गांव नही है जंहा सामुदायिक केंद्र की व्यवस्था ना हो। म्हारा गंाव जगमग गांव स्कीम के तहत 24 बिजली आपूर्ति देने वाला पंचकूला राज्य का पहला जिला बना। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पंचकूला से यमुनानगर तक राष्ट्रीय राजमार्ग 73 का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर 1100 करोड रूप्ये की लागत आई। आज यह राष्ट्रीय राजमार्ग पंचकूला जिला के लोगों की लाइफलाइन बन गया है। उन्होने कहा कि गांव के लोग भी इस राष्ट्रीय राजमार्ग का लाभ उठा सके इसलिए गांव को सीधे इस राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडा गया है।

इस अवसर पर राउंड टेबल इंिडया, चंडीगढ के चैयरमेन परिमल शर्मा ने बताया कि इन 8 कमरों का निर्माण लगभग 50 लाख रूप्ये की लागत से किया जाएगा। उन्होने कहा कि पढाई के साथ साथ बच्चों का शारीरिक विकास भी हो इसके लिए कमरों के निर्माण के साथ साथ स्कूल में एक सुंदर पार्क विकसित किया जाएगा। राउंड टेबल इंडिया के राष्ट्रीय सचिव रचित बंसल ने बताया कि यह संस्था देश के 135 शहरो में सामाज सेवा के  कार्य कर रही है। इसी कडी में देशभर के विभिन्न स्कूलों में 8500 क्लासरूमस का निर्माण कार्य करवाया जा चुका है।

इस अवसर पर डीइओ सतपाल कौशिक, डीईईओ कमलेश चैहान, राउंड टेबल इंिडया के एरिया हेड रिषभ गुप्ता, राजकीय माॅडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल बतौड के प्रिंसिपल जितेंद्र शर्मा, बीडीपीओ विशाल पराशर, जिला उपाध्यक्ष संशील सिंगला, पूर्व सरपंच रविंद्र बतौड, ब्लाक समिति बरवाला के चैयरमेन राजीव राठौड, एससी मोर्चा के जिला अध्यक्ष अमरीक सिंह, युवा मोर्चा महामंत्री राहुल राणा, समाज सेवी संदीप राणा, संरपचं बरवाला ओम सिंह, सरपंच सुलतानपुर परमजीत राणा, युवा मोर्चा जिला सचिव मीनू राणा, पार्षद राकेश वालमीकी, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष धमेंद्र संधु सहित स्कूल का स्टाफ, बच्चे व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com