147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा ने  5 वर्ष पहले 2025 तक नई शिक्षा नीति-2020 को लागू करने का रखा लक्ष्य- विधानसभा अध्यक्ष

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने नई शिक्षा नीति-2020 की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित शिक्षा सप्ताह के समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत

श्री गुप्ता ने स्कूल द्वारा आयोजित प्रीति भोज के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 50 हजार रुपये की राशि देने की करी घोषणा

* गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-19 की पहली मंजिल का निर्माण कार्य लगभग 7 करोड़ रुपये की राशि से जल्द होगा शुरू-ज्ञानचंद गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 29 जुलाई:   नई शिक्षा नीति-2020 की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे शिक्षा सप्ताह का समापन समारोह आज गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-19 पंचकूला में आयोजित किया गया।  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

श्री गुप्ता ने इस अवसर पर आयोजित प्रीति भोज में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के साथ भोजन किया। उन्होंने स्कूल द्वारा आयोजित प्रीति भोज के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 50 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। शिक्षा सप्ताह के दौरान पंचकूला के राजकीय स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

*नई शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ साथ बच्चों के कौशल विकास पर विशेष बल दिया गया है *

श्री गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नई शिक्षा नीति-2020 लेकर आए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश में नई शिक्षा नीति को 2030 तक लागू किया जाना है जबकि हरियाणा सरकार ने इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए नई शिक्षा नीति को 5 वर्ष पहले 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया। नई शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ साथ बच्चों के कौशल विकास पर विशेष बल दिया गया है।

पिछले 10 वर्षों में प्रदेश में शिक्षा के स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रदेश में शिक्षा के स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लगभग 4 लाख नये विद्यार्थियों ने दाखिला लिया हैं। यह बच्चों और उनके अभिभावकों के सरकारी स्कूलों में दी जा रही शिक्षा के प्रति उनके बढ़ते विश्वास को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ बच्चों को खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी शामिल किया जाना चाहिए ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो।

पंचकूला ने  शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए है

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला ने भी शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए है। उन्होंने बताया की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-19 में दसवीं कक्षा का परिणाम 100 प्रतिशत और बाहरवीं कक्षा का परिणाम 92 प्रतिशत रहा । इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने स्कूल की प्रिंसीपल निर्मल ढुल्ल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार  विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए एक उपयुक्त वातावरण और सभी आवश्यक सुविधाएं स्कूलों में उपलब्ध करवा रही है।

पंचकूला में बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ साथ स्कूलों में अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया गया है

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लगभग पिछले 10 वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने प्रयास किया है कि पंचकूला में बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ साथ स्कूलों में अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेक्टर-19 की पहली मंजिल के निर्माण के लिए लगभग  7.15 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे स्कूली बच्चों को पढ़ाई के लिए अतिरिक्त क्लाॅस रूम उपलब्ध होंगे।

पंचकूला के 17 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में 50 लाख रुपये की लागत से एक-एक स्मार्ट क्लाॅस रूम स्थापित किए गए है

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में 5 नए स्कूलों 10वीं से 12वीं में अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा कई वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल का दर्जा दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में अतिरिक्त 5 नए विद्यालयों को राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेक्टर-15 और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बरवाला को पीएम श्री विद्यालयों का दर्जा दिया गया है। इसके अलावा पंचकूला विधानसभा के सभी 17 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में एक-एक स्मार्ट क्लाॅस रूम स्थापित किया गया है ताकि बच्चें तकनीकी के इस युग में पीछे ना रहे। इस पर लगभग 50 लाख रुपये की लागत आई है ।

बच्चों को नशों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक अध्यापक और अभिभावक

श्री गुप्ता ने इस अवसर पर उपस्थित स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्यों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में एसएमसी की भागीदारी से अभिभावकों और अध्यापकों में आपसी विश्वास की भावना पैदा होती है और विद्यार्थियों को आ रही समस्याओं का आसानी से समाधान होता है। श्री गुप्ता ने कहा कि आज नशा समाज के लिए अभिशाप बन बया है। कुछ विदेशी ताकतें बच्चों को प्रलोभन देकर उनके जीवन का बर्बाद करना चाहती है। उन्हें अभिभावकों और अध्यापकों से आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को नशों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करें।

इस अवसर पर स्कूल प्रिंसीपल श्रीमती निर्मल ढुल्ल ने श्री गुप्ता को शाॅल और पौधा भेंट कर सम्मानित किया।

ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर भाजपा की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, जिला उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या मलिक, स्कूल प्रिंसीपल निर्मल ढुल्ल, मंडलाध्यक्ष जेपी जांगडा, अंजू लठवाल सहित विद्यार्थी और उनके अभिभावक उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com