*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

हरियाणा ने ठाना है, अटल भूजल योजना को जन-आन्दोलन बनाना है

अटल भूजल योजना के तहत  राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल हरियाणा को भूजल बचाने में अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रयासरत- श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा

For Detailed

पंचकूला फरवरी 2:   सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा द्वारा आज पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस, सेक्टर-1, पंचकूला  में अटल भूजल योजना के तहत एक राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।  कार्यशाला का उद्घाटन श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा, अध्यक्ष, हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण, हरियाणा सरकार द्वारा किया गया।

श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने कार्यशाला में उपस्थित लाइन विभाग के अधिकारियों और प्रतिभागियों को संबोधित किया और कहा कि अटल भूजल योजना  प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर 2019 को  पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 वीं जयंती पर शुरू की गई एक भूजल प्रबंधन योजना है। यह सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है।  योजना का उद्देश्य भूजल स्तर में गिरावट को रोकना और समुदायों और संबंधित विभागों को शामिल करके भूजल प्रबंधन में सुधार करना है।

श्रीमती आनंद ने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल हरियाणा को भूजल बचाने में अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रयासरत हैं। भूजल के महत्व के संबंध में, जल संरक्षण सतत विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और यह सराहनीय है कि सरकार इस क्षेत्र में चुनौतियों का समाधान करने के लिए कदम उठा रही है।

उद्घाटन सत्र के दौरान डॉ. सतबीर सिंह कादियान, इंजीनियर-इन-चीफ ने उद्घाटन सत्र के दौरान  निर्देश दिया कि अटल भूजल योजना की गतिविधियों का निष्पादन और निगरानी समय पर की जानी चाहिए। संबंधित विभागों की समीक्षा बैठकों का नियमित आयोजन और सभी लक्ष्य निर्धारित समय-सीमा में प्राप्त करने होंगे। परियोजना निदेशक, अटल भूजल हरियाणा ने निर्देश दिए कि लाइन विभागों की समीक्षा बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने के साथ अटल भूजल योजना गतिविधियों का निष्पादन और निगरानी समय पर की जानी है। सभी लक्ष्य निर्धारित समय-सीमा में प्राप्त करने होंगे।

डॉ. सतबीर सिंह कादियान ने भूजल की स्थिति, उपलब्धता एवं प्रबंधन की वैश्विक तस्वीर रखी; उन्होंने जल संसाधनों के कुशल उपयोग के संबंध में अभियान के तहत विभाग द्वारा की गई उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की बर्बादी रोकने के प्रति गंभीर चिंता व्यक्त की है और भूजल के न्यायिक उपयोग को बढ़ावा दिया है।
डॉ. कादियान ने कन्वर्जेंस मैट्रिक्स को समझने और इस योजना को हरियाणा राज्य में एक बड़ी सफलता बनाने के लिए सर्वोत्तम संभव समर्थन देने के लिए सभी विभागों को संबोधित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जल प्रबंधन के लिए हर कोई जिम्मेदार है और हमें इसके लिए राजदूत बनना चाहिए। इस राज्य स्तरीय कार्यशाला में उपस्थित संबंधित विभागों के सकारात्मक सहयोग से हम सब मिलकर भूजल प्रबंधन कर सकते हैं।

एनपीएमयू, भारत सरकार की उप निदेशक सुश्री नीति नायर ने अपनी प्रस्तुति के दौरान कहा कि योजना का उद्देश्य भूजल स्तर में गिरावट को रोकना और समुदायों और संबंधित विभागों को शामिल करके भूजल प्रबंधन में सुधार करना है। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य सरकारी अधिकारियों को अटल भूजल योजना, अभिसरण के दायरे और इस योजना के तहत मापने योग्य परिणाम प्राप्त करने के लिए संबंधित विभागों की भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में संवेदनशील बनाना है।

अटल भूजल योजना के अधीक्षक अभियंता प्रमोद जैन ने मुख्य अतिथि श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा, डॉ. सतबीर सिंह कादियान और संबंधित विभागों वन विभाग, हरियाणा, तालाब और अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण, बागवानी विभाग हरियाणा, सीजीडब्ल्यूबी, मिकाडा, सार्वजनिक के सभी अधिकारियों का स्वागत किया।

प्रशिक्षण में स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग हरियाणा, विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा ने भाग लिया। प्रथम सत्र के दौरान, अटल भूजल योजना के उद्देश्यों, सर्वोत्तम प्रथाओं, जल सुरक्षा योजना और वाटरशेड के विज्ञान आदि जैसे विषयों पर चर्चा की गई, जबकि दोपहर के भोजन के बाद के सत्र में व्यवहार परिवर्तन संचार, अभिसरण और अंतर विभागीय समन्वय आदि जैसे विषयों पर चर्चा की गई। विस्तार से इन सत्रों के दौरान, प्रतिभागियों को विभिन्न इंटरैक्टिव/समूह गतिविधियों का आयोजन करके शामिल किया गया।

श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने जनवरी, 2024 के लिए अटल भूजल योजना के तहत जिला करनाल की श्रीमती रिंकू शर्मा को “महीने की सर्वश्रेष्ठ भूजल सहेली” का पुरस्कार दिया। अटल भूजल योजना हर महीने यह पुरस्कार जारी रखेगी।

https://propertyliquid.com