*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री ने सेक्टर-20 में ‘श्रम शक्ति भवन’ का विधिवत हवन यज्ञ कर किया भूमि पूजन

-38 करोड रुपये की लागत से एक एकड में बनेगा श्रम शक्ति भवन-अनूप धानक

-इस भवन के बनने से एक छत के नीचे श्रमिकों को मिलेगी सभी सुविधाए-ज्ञानचंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 6 फरवरी- हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री श्री अनूप धानक ने आज सेक्टर-20 के पुलिस थाना के समीप एक एकड में लगभग 38 करोड रुपये की लागत से बनने वाले ‘श्रम शक्ति भवन’ का विधिवत भूमि पूजन किया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने विशिष्ट अतिथि के रूप शिरकत की।
इससे पहले हरियाणा के श्रम राज्यमंत्री श्री अनूप धानक व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने वेदमूर्ति तपोनिष्ठ श्री राम शर्मा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।
श्री अनूप धानक ने बताया कि ’श्रम शक्ति भवन’ में एक बेसमेंट और 7 मंजिलों का निर्माण किया जाएगा। भवन में उद्योग विभाग, श्रम विभाग और भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के  कार्यालय बनाए जाएंगे। इस भवन में पूरी तरह से सुसज्जित कार्यालय, सम्मेलन कक्ष और कन्वेंशन हॉल का भी निर्माण किया जाएगा। भवन के बेसमेंट में संवेदनशील रिकॉर्ड की सुरक्षा के लिए स्ट्रॉन्ग रूम बनाया जाएगा। इस भवन की खास बात यह है कि यह भवन पर्यावरण-हितैषी और विकलांगों के अनुकूल होगा। उन्होंने बताया कि श्रम भवन में कामकाजी कर्मचारियों के बच्चों के  लिए क्रेच की सुविधा भी होगी।


श्री धानक ने बताया कि इस भवन का निर्माण अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक केंद्रीय सेंटर के रूप में काम करने के लिए किया जाएगा, जो श्रमिकों और प्रशासन के बीच तालमेल को बढ़ाएगा, प्रभावी संवाद सुनिश्चित करेगा और श्रमिकों के कल्याण के लिए चल रही प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में  श्रम समुदाय को सशक्त और अत्याधुनिक बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि भूमि पूजन  समारोह में श्रम विभाग के अधिकारियों की सामूहिक उपस्थिति राज्य के कार्यबल की स्थितियों में सुधार को दर्शाती है।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि इस भवन के बन जाने से एक ही छत के नीचे श्रमिकों की सभी समस्याओं का निवारण किया जा सकेगा। उन्होनंे कहा कि यह भवन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्र्जित होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली है कि कार्य को तीन शिफ्टों में पूरा किया जाए ताकि कार्य जल्दी पूरा हो और भवन मजबूत बन सके। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का लौहा मान रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय भारत का है। वो दिन दूर नहीं जब भारत विश्व गुरु बनकर दुनिया का नेतृत्व करेगा।
श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का पंचकूला पर विशेष फोक्स है। आज पंचकूला शिक्षा का हब बन गया है। सेक्टर-23 निफ्ट, सेक्टर-26 में बहुतकनीकि मल्टी स्कील सेंटर तथा अन्य शैक्षणिक संस्थाओं से विद्यार्थियों को काफी लाभ मिल रहा है। माता मनसा देवी मंदिर परिसर में आयुष एम्स का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा हाल ही में सेक्टर-32 में मेडिकल काॅलेज की आधारशिला रखी गई है और इसके निर्माण कार्य को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इससे जिलावासियों और आस पास के लोगों को काफी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि अब तक पंचकूला में 6000 करोड रुपये से भी अधिक के विकास कार्य करवाए गए हैं।
इस अवसर पर श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव रंजन, श्रम आयुक्त मनीराम शर्मा, संयुक्त आयुक्त परमजीत सिंह, रोहित बेरी, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, जेजेपी के जिलाध्यक्ष दिलबाग नैन, जेजेपी के वरिष्ठ नेता ओपी सिहाग, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, हरेंद्र मलिक, पार्षद जय कौशिक, सुनित सिंगला, सोनू बिडला, रितु गोयल, सुरेश वर्मा, प्रमोद वत्स, सिद्धार्थ राणा, राकेश कुमार, सुदेश बिडला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com