शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

हरियाणा के राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में एमडीएस गोल्ड मैडलिस्ट एम टैक, एमबीए, बीडीसी, लाॅ, फार्मेसी, बीटैक, बीएड के विद्यार्थियों को वितरित की डिग्रीयां

-राज्यपाल ने सभी विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की दी बधाई व शुभकामनाएं

  • राज्यपाल ने विद्यार्थियों को नौकरी लेने वाला नहीं नौकरी देने वाली सोच के साथ आगे बढ़ने का दिया संदेश

For Detailed

पंचकूला, 25 नवंबर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस, बरवाला में दीक्षांत समारोह में एमडीएस गोल्ड मैडलिस्ट एम टैक, एमबीए, बीडीसी, लाॅ, फाॅमेसी, बीटैक, बीएड के विद्यार्थियों को डिग्रीयां वितरित की। राज्यपाल ने सभी विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की बधाई व शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर उपायुक्त श्री सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह व एसडीएम रूचि सिंह बेदी उपस्थित थे।
राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को आत्मविश्वास से लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तभी वे मेहनत करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने मे ंसफल हो सकेंगे। उन्होंने मेक इन इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया और नवीनतम आत्मनिर्भरता के साथ विद्यार्थियों को नौकरी लेने वाला नहीं नौकरी देने वाली सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होनंे कहा कि विद्यार्थियों को इनोविशन और तकनीकी रूप से निपुण होकर विदेशों मे ंभी जाकर भारतवर्ष का नाम रोशन करना चाहिए। उन्होनंे कहा कि जननी जन्म भूमि स्वर्ग से भी महान है, ये कभी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को जीवन में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्री, राजदूत और अन्य बड़े पदों पर सुशोभित होने की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि यह दिन उन सभी स्नातकों और स्नातकोत्तरों के लिए वर्षों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता की परिणति का प्रतीक है जो इन संस्थानों की दीवारों से परे दुनिया में कदम रखने वाले हैं। उन्होंने कहा कि आपकी दृढ़ता, लचीलापन और शैक्षणिक उपलब्धियाँ आपको अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण मोड़ पर ले आई हैं। आज का दिन सिर्फ शैक्षणिक सफलता का जश्न नहीं है, बल्कि समाज में सकारात्मक योगदान देने की आपकी क्षमता का भी जश्न है।
उन्होंने कहा कि स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन का गठन वर्ष 2000 में हुआ था। इसकी स्थापना एक इंजीनियरिंग कॉलेज से शुरू हुई। धीरे-धीरे बढ़ते-बढ़ते आज इस संस्था में आठ कॉलेज अलग-अलग डिपार्टमेंट-डेंटल, फार्मेसी, लॉ, इंजीनियरिंग, नर्सिंग, मैनेजमेंट तथा दो ठ.म्क कॉलेज में लगभग चार हजार छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहा है। यहां के छात्र देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल एवं सशक्त नेतृत्व में तैयार की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति न केवल शिक्षा और कौशल के बहु-आयामी और बहु-विषयक पहलुओं की स्थापना कर रही है, बल्कि भारत सरकार की अग्रणी पहलों और प्रमुख योजनाओं जैसे मेक इन इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया के साथ भी हाथ मिला रही है। स्टैंड-अप इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया और नवीनतम आत्मनिर्भर भारत जैसे इन सभी लक्ष्य को बढ़ावा देना है। इसे सहजता, सरलता, व्यापकता और दृढ़ता से लागू करने में स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस जैसे देश-प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों और सम्मानित शिक्षाविदों एवं शिक्षकों को अपने अहम भूमिका निभानी होगी।
उन्होंने कहा कि स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस आज न केवल अपने बुनियादी ढांचे या पाठ्यक्रम के कारण बल्कि मुख्य रूप से अपने संकाय सदस्यों के अथक प्रयासों के कारण खड़ा है। मैं संकाय के प्रति उनके समर्पण, मार्गदर्शन और इन युवा दिमागों को दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए अपना आभार व्यक्त करता हूं।
उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों ने जो प्रगति की है, उस पर उन्हें बहुत गर्व है। शिक्षा प्रगति की आधारशिला है और अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस जैसे संस्थानों की प्रतिबद्धता को देखकर खुशी होती है।
श्री दत्तात्रेय ने संदेश देते हुए कहा कि तेजी से बदलती इस दुनिया में, आजीवन सीखते रहें, चुनौतियों को साहस के साथ स्वीकार करें और अपने हर काम में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आप जहां भी जाएं सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए इन कौशलों का उपयोग करें।
इस अवसर पर श्री अशोक जिंदल अध्यक्ष, स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस, श्री मोती लाल जिंदल उपाध्यक्ष, स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस, श्री अमित जिंदल महासचिव, स्वामी देवी दयाल ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस, अक्सीना जिन्दल, प्रयाग जिन्दल, राजेश जिन्दल, गार्गी जिन्दल, डाॅ. नवगीर कौर सहित संस्थान के प्रोफेसर और विद्यार्थी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com