*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

हम सब की है जिम्मेवारी, वोट डालें सब नर-नारी : नरेश ग्रोवर

सिरसा, 6 मई। 

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आज कालांवाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एसएचओ कालांवाली रोहताश कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर मार्केट कमेटी कालांवाली के सचिव संदीप सौलंकी व स्वीप मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर भी मौजूद थे।

एसएचओ कालांवाली रोहताश कुमार ने मतदाता जागरुक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सभी बच्चों को अपने मत का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित किया।

स्वीप के तहत स्कूली बच्चों को किया जागरुक 

स्वीप मास्टर टे्रनर नरेश ग्रोवर ने स्कूली बच्चों व स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने आसपास के सभी नौजवान पुरुष व महिलाएं, बुजुर्ग, रिश्तेदार, आसपड़ोस आदि को अपना नैतिक कत्र्तव्य समझते हुए सारे काम छोड़कर बढ़चढ़ कर मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक सुनिश्चित किया गया है। अत: सभी अपने मत का प्रयोग अपनी इच्छा व सुविधानुसार करें क्योंकि मतदान करना हमारा नैतिक कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि बगैर किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का सही प्रयोग करें। यदि कोई प्रलोभन देता है तो इसकी सूचना हैल्पलाईन नम्बर 1950 पर दें।

स्कूली बच्चों को दिलाई मतदाता जागरुकता की शपथ

इस अवसर पर बच्चों व अध्यापकों को मतदाता जागरुकता की शपथ भी दिलाई। स्कूली बच्चों ने जागरुकता रैली में गलियों एवं सड़कों पर ‘सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दोÓ एवं ‘सिरसा का अभिमान, 100 प्रतिशत मतदानÓ नारे लगा कर गुंजायमान बना दिया। इसके अलावा स्कूल के बच्चों ने मतदाता संबंधी नारे लेखन व भाषण द्वारा अपने विचार रखे। इस मौके पर मतदाता जागरुकता पंपलेट भी बांटे गए। इसके साथ-साथ बच्चों को मतदाताओं को जागरुक करने के लिए गीत सुनाए। इस अवसर पर विद्यालय का प्रवक्ता नवीन जैन एवं कमेटी के सचिव व स्टाफगण ने यह शपथ ली कि इस महापर्व में बढ़ चढ़कर भाग लेंगे।

तत्पश्चात नरेश ग्रोवर ने सड़क से गुजर रहे चरवाहों को रोक कर उन्हें 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में भाग लेने का संदेश दिया और उन्हें समझाया कि वे अपना मतदान अवश्य करें तथा वे प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक वोट अवश्य डालने जाएंगे। इसमें पुरूष एवं महिलाओं ने अपने अंदाज में कहा कि वे वोट डालने जरूर जाएंगे और दूसरों को भी वोट डालने हेतु प्रेरित करेंगे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply