*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

स्वीप का उद्देश्य, 12 को कोई भी मतदाता अपने मत का प्रयोग से न चूके : डीसी प्रभजोत सिंह

सिरसा, 5 मई। 

डीसी प्रभजोत सिंह ने किया वोट छबील का शुभारंभ

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभजोत सिंह ने कहा कि 12 मई को प्रदेश का सबसे बड़ा यज्ञ है। प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस महायज्ञ में अपनी आहुति दे और मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करें।

स्वीप कार्यक्रम के तहत वोट छबील लगा कर किया लोगों को मतदान के लिए प्रेरित

वे आज स्थानीय मार्केट कमेटी कार्यालय के नजदीक वोट छबील कार्यक्रम के तहत आम लोगों को मिठा जल पिलाने और उन्हें अधिक से अधिक मतदान करने को प्रेरित करने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहे। कार्यक्रम का आयोजन चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार किया गया, जिसका उद्देश्य शत प्रतिशत मतदान को सुनिश्चित करने के लिए हर मतदाता तक अपने वोट के मताधिकार का उपयोग करने का संदेश पहुंचाना था। इस अवसर पर एआरओ एवं अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर भी मौजूद थी। 

जिला में शत प्रतिशत मतदान के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रशासन द्वारा व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्थानों पर जल वितरण समारोह आयोजित कर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर हजारों लोगों ने मिठा जल ग्रहण कर 12 मई को मतदान प्रक्रिया में भागीदारी का आश्वासन दिया।

जिला में  20 हजार से अधिक लोगों को वोट छबील के माध्यम से किया जागरुक

इस अवसर पर उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि 12 मई को प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक लाईन में खड़े अंतिम व्यक्ति का मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी जाति, धर्म, संप्रदाय की भावना से उपर उठ कर मतदान करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18 वर्ष की आयु के योग्य मतदाता को मतदान का अधिकार प्रदान किया है। चुनावों में प्रत्येक मत का महत्व होता है, इसलिए सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि चुनाव 5 वर्ष में एक बार करवाए जाते हैं, अत: लोकतंत्र के महापर्व में 12 मई को सभी गर्व के साथ मतदान करें। कोई भी व्यक्ति मतदान से वंचित न रहे। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से आग्रह किया कि वे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आए। अपनी इच्छा और विवेक के अनुसार ही अपने वोट का भुगतान करें। अगर कोई व्यक्ति मतदाताओं को प्रभावित या बरगलाने का कार्य करता है तो ऐसे व्यक्ति की शिकायत उपायुक्त कार्यालय या 1950 पर तत्काल करें। उन्होंने कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र से 20 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और 21वां नोटा के रुप में है। जो मतदाता प्रत्याशियों से असहमत है वह नोटा के रुप में अपना वोट डाल सकता है लेकिन हर मतदाता को अपने मताधिकार का अवश्य उपयोग करना है। उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 20 हजार लोगों को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टोल प्लाजा आदि सार्वजनिक स्थानों पर वोट छबील लगा कर 12 मई को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि हर पात्र नागरिक की जिम्मेवारी है कि वह मतदान करे और अपने देश की तरक्की व उन्नति में अपना सहयोग करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार स्वीप के तहत अबतक सैंकड़ों कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को मतदाधिकार के प्रयोग के बारे में जागरुक किया गया है। इसी कड़ी में 6 मई को प्रात: 11 बजे  स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम से ऑटो व ई-रिक्शा चालकों को भी मताधिकार के उपयोग बारे जागरुक किया जाएगा और रैली भी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए मतदाता का नाम सूचि में होना आवश्यक है और वोटर आई कार्ड भी होना जरुरी है। जिन मतदाताओं के पास वोटर आई कार्ड नहीं है व 11 अन्य प्रकार के पहचान पत्रों के माध्यम से भी अपने बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। 

इस अवसर पर सचिव मार्केट कमेटी विकास सेतिया, स्वीप मास्टर टे्रनर नरेश ग्रोवर सहित आढती एसोसिएशन के सदस्य मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply