*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

*स्वरोजगार हेतू बेकरी उत्पाद पर पांच दिवसीय  प्रशिक्षण का समापन*

*प्रशिक्षण उपरांत युवक व युवतियां बेकरी के उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर अपनी आजीविका कमा सकते हैं*

For Detailed

पंचकूला 10 फरवरी: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र पंचकूला की संयोजिका डॉ श्रीदेवी तलाप्रागडा  के मार्गदर्शन पर केन्द्र ने स्वरोजगार हेतू बेकरी विषय पर पांच दिवसीय व्यावसायिक  प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसका विधिवत् समापन हुआ ।

     जिले के विभिन्न गांवो के अनूसूचित व अनुसूचित जनजाति परिवार के 60 युवतियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में कृषि विश्वविद्यालय और कृषि  विभाग के अधिकारियों ने विषय समबन्धित जानकारी दी। कार्यक्रम के  निदेशक डॉ रविंद्र चौहान व डॉक्टर गजेंद्र सिंह ने युवतियों को इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया । 

      इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के उपरांत युवक व युवतियां बेकरी के उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर अपनी आजीविका कमा सकते हैं l अच्छा व पोषक तत्वों से भरपूर उत्पाद सेहत के लिए लाभदायक है इसलिए इसकी मांग बढ़ रही है पर आपूर्ति उतनी नहीं हो रही है l ऐसे में  इसका उत्पादन ग्रामीण युवाओं के लिए एक अच्छा व्यवसाय साबित हो सकता। बेरोजगार युवक-युवतियो लिए स्वरोजगार के नजरिए से भी यह सेक्टर फायदेमंद साबित हो सकता है।

     किसानों को संबोधित करते हुए केन्द्र की प्रभारी ङाॅ श्री देवी तल्लापरागडा ने अपने अध्यक्षिय भाषण में कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत सभी प्रतिभागी अपना काम शुरू करें व अपने परिवार की आय बढाने में अपनी सहभागिता दर्ज करें। प्रशिक्षण के पश्चात प्रतिभागियों ने आश्वासन दिया  कि वे कृषि विज्ञान केन्द्र पंचकूला द्वारा दी गये इस प्रशिक्षण का भरपूर लाभ उठाकर अपने जीवन को बेहतर बनाएँगे।

https://propertyliquid.com