*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

सिविल अस्पताल, सेक्टर-6 में मनाया गया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

जिला में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लगभग एक लाख 35 हजार बच्चो को खिलाई गई कृमि मुक्ति दवाई

बाकी बचे बच्चों को 20 फरवरी को मोप अप राउंड में खिलाई जाएगी कृमि मुक्ति दवाई

For Detailed

पंचकूला, 15 फरवरी-       सिविल अस्पताल, सेक्टर-6 में राष्ट्रीय   कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया, जिसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ मुक्ता कुमार और  डिप्टी सिविल सर्जन डॉ शिवानी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनवाडी केंद्रो और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को उम्र के अनुसार पेट में होने वाले कीड़ो को मारने की दवाई खिलाई गई। सभी पंजीकृत, गैर-पंजीकृत और स्कूल न जाने वाले बच्चों को यह दवाई आंगनवाडी केंद्रो में खिलाई गई।

डॉ. मुक्ता कुमार ने बच्चों को बताया की कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण व खून की कमी होती है, जिससे हमेशा थकावट बनी रहती है तथा शारीरिक व मानसिक विकास भी ठीक से नहीं हो पाता।

डॉ शिवानी ने बताया कि कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए आस पास सफाई रखे, खुले में शौच न करे, नंगे पाव न चलें, शौच के बाद अथवा खाना खाने से पहले साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोए, साफ पानी में फल/सब्जिया धोये, नाखून साफ व छोटे रखे, जूते चप्पल पहन के रखे।

इस अवसर पर जिला में ग्रामीण क्षेत्र व शहरी क्षेत्रों  के सभी सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनवाडी केंद्रो और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो में लगभग एक लाख 35 हजार बच्चो को कृमि मुक्ति दवाई खिलाई गई। इस दौरान जो बच्चे दवाई लेने से छूट गये, उन्हें 20 फरवरी को मोप अप राउंड में कृमि मुक्ति दवाई खिलाई जाएगी।

https://propertyliquid.com