*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

सिरसा विधानसभा क्षेत्र के ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को दिया ईवीएम का प्रशिक्षण

सिरसा, 9 अप्रैल।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह के दिशा निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम मशीन सही संचालन के लिए आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सिरसा विधानसभा क्षेत्र के लिए ड्ïयूटी पर तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सदस्यों को ईवीएम मशीन एवं वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर भी मौजूद थी।

अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मतदान प्रक्रिया में निर्धारित बूथ तक किसी भी प्राईवेट साधन से नहीं जाएगा। वे केवल सरकारी साधन से ही निर्धारित बूथ तक जाएंगे। उन्होंने कहा कि मॉकपोल सही समय पर करवाए तथा उसकी जानकारी भी दें। उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या आती है तो बीएलओ से मिले। यदि फिर भी समस्या का समाधान नहीं होता तो सैक्टर ऑफिसर, ड्यूटी मजिस्ट्रेट अथवा जोनल मजिस्ट्रेट से सम्पर्क करें, समस्या का समाधान तुरंत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने उपरांत ईवीएम मशीन को सही प्रकार से सील करके निर्धारित स्ट्रॉंग रुम में जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण कार्य है, मजबूत लोकतंत्र की स्थापना के लिए निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया बहुत जरुरी है। अत: सभी अधिकारी अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी निष्ठïा व ईमानदारी से करें।

 ईवीएम एक्सपर्ट रमेश पूरी ने बड़ी बारीकी से ईवीएम की कार्यविधि के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि ईवीएम में वोट डालते ही मतदाता को वीवीपैट मशीन में सात सेकंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी, जिसे देखकर मतदाता यह जान पाएगा कि उसने जिस प्रत्याशी के नाम के सामने का बटन दबाया है उसी प्रत्याशी को उसका वोट मिला है या नहीं। यह केवल सात सेकंड ही देखा जा सकेगा। उसके बाद यह पर्ची बॉक्स में गिर जाएगी। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply