‘साफ नीयत सही विकास’ चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ – लतिका शर्मा

पिंजौर/कालका, 28 फरवरी-

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय सरकार व मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा नेक नीयत और बुलंद इरादों के साथ किये गये प्रयासों से देश व प्रदेश में आर्थिक तरक्की के साथ साथ शैक्षणिक और सामाजिक रूप से भी एक बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव आया है। स्पष्ट दृष्टिकोण, राजनीतिक इच्छा शक्ति, सुशासन और जन भागीदारी में हरियाणा की विकास गाथा में अहम भूमिका निभाई है।

कालका की विधायक लतिका शर्मा साफ नीयत सही विकास केंद्र सरकार के कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनी का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ करते हुए

कालका की विधायक लतिका शर्मा आज साफ नीयत सही विकास केंद्र सरकार के कार्यक्रमों पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन कर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रही थी। यह प्रदर्शनी रीजनल आउट रीच ब्यूरो चंडीगढ, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार एवं जिला प्रशासन के सहयोग से खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के सभागार में लगाई गई। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने कार्यकाल में लोगों के कल्याण के लिये अनेक जनहितैषी स्कीमे चलाई है। इन स्कीमों का लाभ लाईन में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पंहुचा है। इस प्रदर्शनी में केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई 50 से ज्यादा जनहितैषी स्कीमों को प्रदर्शित किया गया है ताकि लोग इस प्रदर्शनी द्वारा स्कीमों का लाभ उठा सके। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

विधायक ने कहा कि भारत सरकार की ओर से अनेकों जनहित की योजनाए चलाई जा रही है लेकिन उनका असली फायदा तभी है यदि उनकी सही जानकारी लोगों तक पंहुचे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय अपनी मीडिया इकाईयों के माध्यम से इन योजनाओं के प्रचार प्रसार को ग्रास रुट लेवल ले जाने में अपना फर्ज जिम्मेदारी से निभा रहा हैं। इसी कड़ी में यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। उन्होंने सरपंचों एवं स्वयं सहायता समूहोें की महिलाओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों एवं महिलाओं को इस प्रदर्शनी का भ्रमण करवाये ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने रीजनल आउट रीच ब्यूरो चंडीगढ़ के अधिकारियों से अग्रह किया कि वे खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय रायपुररानी में भी इसी तरह की प्रदर्शनी लगाये। इसके लिये हरसंभव सहयोग दिया जायेगा। 

इस मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउट रीच ब्यूरो चंडीगढ़ की उपर महानिदेशक श्रीमती देवप्रित सिंह ने कहा कि मंत्रालय के अंतर्गत रीजनल कार्यालय एक ऐसी महत्वपूर्ण मीडिया यूनिट है जो डव्लपमैंट स्कीमों को हर लाभार्थी के दरवाजे तक पंहुचाने में सक्षम है। यह इकाई विशेष प्रचार कार्यक्रमों, प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को भारत सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों के बारे में जागरुक कर रहा है। विभाग का सबसे प्रभावित टूर लोगों को प्रदर्शनीयों के माध्यम से जागरुक करना भी है। प्रधानमंत्री द्वारा अनेकों फ्लैगशिप कार्यक्रम लोेगों की भलाई केलिये चलाये गये है, जिनकी जानकारी हमारी मीडिया ईकाई द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाई जाती है। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय साफ नीयत सही विकास प्रदर्शनी 2 मार्च तक चलेगी। इसमें 50 से अधिक योजनाओं के चित्र प्रदर्शित किये गये है। इनमें वित्तीय समावेश, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास, गरीब लोगों के उत्थान, किसानों, युवा कार्यक्रम, स्वास्थ्य व शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को दिखाया गया है। इसके साथ साथ जिला प्रशासन के महत्वपूर्ण विभागों के स्टाल भी लगाये गये है। उन्होंने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान जागरुकता रैली, हैल्दी बेबी प्रतियोगिता के अलावा चित्र प्रतियोगिता भी करवाई जायेगी। कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम थीम बेस अनुसार किये जायेंगे, जिसमें मनोरंजन के साथ साथ विभिन्न स्कीमोें की जानकारी दी जायेगी। 

इस अवसर पर मंच का संचालन अतिरिक्त निदेशक सपना ने किया। इस मौके पर पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर पीएन खन्ना, सरपंच रामचंद्र, नरेश कुमार, जयराम, ओमपाल, राजेंद्र कुमार, प्रेमचंद, ब्रिजभूषण, जगपाल, प्रदीप कुमार, हर देव सिंह, सोढ़ी बाबा, कृष्ण कुमार, स्वयं सहायता समूह के मनीष, यशपाल व सीमा सहित महिला समूह की अन्य महिलाये भी उपस्थित थी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply