शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

सरदार पटेल से प्रेरणा लेकर सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाएं युवा : जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल

सिरसा, 31 अक्तूबर।


                जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने कहा कि लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेते हुए हमें राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सदैव देश के प्रति समर्पित रहना चाहिए और राष्ट्रीय एकता का संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त करवाने में अहम भूमिका निभाई और आजादी के बाद भी देश के नवनिर्माण व नई दिशा देने में उनका सराहनीय योगदान रहा।

For Detailed News-


                जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाला शनिवार को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने सरदार वल्लभभाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग केसी कंबोज, पीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह, उप सिविल सर्जन डा. विरेश भूषण सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। इस अवसर पर नगर आयुक्त ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को देश की एकता, अखंडता व सुरक्षा बनाए रखने की शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम में कोविड-19 में लॉकडाउन के दौरान फ्रंटलाइन पर आकर सराहनीय भूमिका निभाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।


                नगर आयुक्त संगीता तेतरवाला ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश की 562 रियासतों को एकसूत्र में बांधकर देश की एकता व अखंडता बनाए रखने का ऐतिहासिक कार्य किया था। आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बिखरे भारत का एकीकरण कर, उन्होंने आज के मजबूत भारत की नींव रखी। उनका दृढ़ नेतृत्व, राष्ट्र समर्पण व विराट योगदान भारत कभी नहीं भुला सकता। उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को सरदार वल्लभभाई पटेल के दिखाए रास्ते पर चलते हुए सशक्त राष्टï्र व खुशहाल समाज के निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। युवा आज प्रण लें कि वे समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने में सहयोग देंगे। इसके अलावा नशा मुक्त भारत अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर जिला को नशे की गुलामी से मुक्त कराएंगे।

https://propertyliquid.com


                अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री थे, जिन्होंने देश को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। गृह मंत्री के रूप में उनकी पहली प्राथमिकता भारत में देशी रियासतों को एकजुट करना था और उन्होंने बिना खून बहाए इस काम को सच कर दिखाया। सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा भारत के एकीकरण में दिए गए अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में जाना जाता है। उन्होंने देश की छोटी और बड़ी रियासतों को भारतीय संघ में विलय करके भारत को एकता के सूत्र में पिरोया था, जो उनकी सबसे बड़ी देन थी। उन्होंने कहा कि वल्लभ भाई पटेल का विशाल व्यक्तित्व रहा है और उन्होंने अखण्ड भारत की स्थापना करने के लिए अपना सबकुछ झोंक दिया। उनके बताए रास्ते पर चलकर हम गौरवशाली भारत का निर्माण कर सकते है।


कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित :


                जिला नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने कार्यक्रम में कोरोना काल में उत्कृष्टï कार्य करने वाले चिकित्सकों, आंगनवाड़ी वर्करों व सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से एमओ दड़बी डा. हरजिंद्र, एमओ कालांवाली डा. बोबी मेहता, एमओ ओढ़ां डा. संजमप्रीत सिंह, एमओ माधोसिंघाना डा. अपूर्वा सिंह, एमओ डा. आशीष, एसडीसीएच ऐलनाबाद हरप्रीत कौर को सम्मानित किया गया। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग से सुपरवाइजर शकुंतला देवी, बलविंद्र कौर, सुमन देवी, आंगनवाड़ी वर्कर शकुंतला देवी व कृष्णा देवी तथा नगर परिषद से मोहन, मोनू, रामपाल व तिलकराज को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

                नगर आयुक्त ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सभी विभागों की अहम भूमिका रही है। इस मुश्किल घड़ी में अधिकारियों व कर्मचारियों ने फ्रंट लाइन योद्धा के रुप में अपना दायित्व निभाया, जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि अभी चुनौती खत्म नहीं हुई है और अधिक सजगता और सतर्कता से काम करने की जरुरत है, क्योंकि जबतक दवाई नहीं तबतक नागरिक किसी प्रकार की ढि़लाई न बरतें। सभी अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क का प्रयोग करें और सावधानी बरतें।