राजकीय बहुतकनीकी नानकपुर में दाखिले  की तिथियों को किया संशोधित

सभी विभागों को निर्देश दिये कि वे आई0टी0आई का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अपने कार्यालय में प्रशिक्षण देने के लिये समय से आवेदन करे – उत्तम सिंह

पंचकूला 22 मार्च-  

 अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि वे आई0टी0आई का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को अपने कार्यालय में प्रशिक्षण देने के लिये समय से आवेदन करे । उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में स्टाफ की उपलब्धता के आधार पर 2.5 प्रतिशत से लेकर 10 प्रतिशत तक ऐसे विद्यार्थियों को एक वर्ष के लिये प्रशिक्षण के लिये कार्यालय में रखा जा सकता है ।

अतिरिक्त उपायुक्त आज जिला सचिवालय के कान्फ्रैंस हाल में आयोजित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । उन्होंने कहा कि आई0टी0आई के जिन विद्यार्थियों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है,उनकी कार्यशैली की अस्समैंट भी निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर जल्द आई0टी0आई में उपलब्ध करवाये । उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है वह स्वंय भी यह अस्समैंट लेकर आई0टी0आई0 में जमा करवा सकते है । उन्होंने स्पष्ट किया कि आफ लाईन अस्समैंट के साथ-साथ सभी कार्यालयों को आन लाईन अस्समैंट भी प्रस्तुत करनी है  और इसके लिये किसी प्रकार की दिक्कत आने की स्थिति में आई0टी0आई से मार्गदर्शन लिया जा सकता है । उन्होंने कहा कि सभी विभाग आफ लाईन अस्समैंट 10 अप्रैल तक अवश्य जमा करवाये ।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृति का 25 प्रतिशत भाग औद्योगिक प्रशिक्षणएवं व्यवासयिक शिक्षा विभाग द्वारा दिया जाता है । इसके लिये सम्बन्धित विभाग को आईटीआई बैवसाईट पर  आन लाईन आवेदन करना होगा । उन्होंने कहा कि यह 25 प्रतिशत छात्रवृति प्रत्येक तीन महीने के बाद कलेम की जा सकती है । उन्होंने कहा कि आईटीआई में कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिये अप्रंेटिशिप व्यावारिक ज्ञान हासिल करने का एक बेहतर माध्यम है और सम्बन्धित अधिकारी उन्हें अपने कार्यालय की कार्यप्रणाली सिखाने में हर सम्भव सहयोग करे ।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply