*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

सतर्कता व आपसी सामजस्य के साथ करें मतगणना कार्य : मनदीप कौर

सिरसा 19 मई।

23 मई को होगी जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्र के मतों गणना, प्रत्येक मतगणना केंद्र में 14 टेबल लगा की जाएगी मतों की गणना

चुनाव का कार्य बेहद संवेदनशील है, हम पूरी सतर्कता एवं धैर्य के साथ आपसी सामजस्य से मतगणना का कार्य करें। लोकसभा आम चुनाव 2019 की मतगणना 23 मई को की जानी है। जिस प्रकार से अधिकारियों व कर्मचारियों के आपसी तालमेल व सहयोग से अब तक की चुनाव प्रक्रिया सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई है, उम्मीद है कि हमारा मतगणना का कार्य भी इसी तरह से सुचारू रूप से सफलतापूर्वक सम्पन्न होगा।

 यह बात अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने आज चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम हाल में मतगणना प्रक्रिया के प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी व चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। पावर प्वाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतगणना ड्ïयूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को मतगणना प्रक्रिया की बारिकीयां बताई व समझाई गई।

अधिकारियों व कर्मचारियों को मतगणना प्रक्रिया बारे दिया प्रशिक्षण, सभी एआरओ ने बारिकी से दी मतगणना प्रक्रिया की जानकारी

एडीसी मनदीप कौर ने कहा कि मतगणना का कार्य बड़ा ही महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए गणना कार्य में लगी टीम के सदस्य आपसी तालमेल के साथ कार्य करेंगे, तो मतगणना का कार्य बड़े ही सहज व सुचारू तरीके से सम्पन्न हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जिला की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना सीडीएलयू में होनी है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर तीन कर्मचारी होंगे, जिनमें मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक तथा एक सहायक माईक्रो ऑबजर्वर शामिल होगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी पूरी सावधानी के साथ व भारत निर्वाचन आयोग के नियमों का पूर्णतया पालन करते हुए कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य बेहद संवेदनशील है, ऐसे में आयोग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्य करें। मतगणना के दिन समय पर उपस्थिति होना सुनिश्चित कर लें। मतगणना कक्ष के प्रवेश के लिए अपने पास पूर्व में ही प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चरण में सावधानी रखना बहुत आवश्यक है। टेबल के क्रमनुसार ही मतदान केंद्रों की राऊंड वाईज गिनती की जाएगी। यदि मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार कोई परेशानी या दिक्कत आती है, तो तुरंत उस बारे संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी को अवगत करवाएं। आप प्रशिक्षण में जितने बेहतर तरीके से मतगणना की बारीकियां सीखेंगे, उतनी ही त्रुटिरहित कार्य कर सकेेंगे। उन्होंने बताया कि जो भी आप लोगों को मतगणना प्रक्रिया बारे प्रशिक्षण दिया जाता है, उसे बड़े धैर्यपूर्वक व ध्यान से सुनें व समझें, ताकि मतगणना कार्य के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा मतगणना प्रक्रिया के बारे में ही 22 मई को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, ताकि इस कार्य जुड़ा हर अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्ïयूटी कार्य में निपुण व कुशल हो सके। 
एसडीएम डबवाली औमप्रकाश, एडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम कालांवाली विनोद खत्री, डीडीपीओ कुलभूषण ने गणना कार्य में लगे उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को एक-एक कर मतगणना प्रक्रिया की बारिकीयों से अवगत करवाते हुए मतगणना के दौरान बरती जाने वाले सावधानियों बारे भी सजग किया। इस अवसर पर एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी सिटीएम जयबीर यादव, डीआरओ राजेंद्र सिंह, चुनाव तहसीलदार रामनिवास, रमेश पुरी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply