147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

सड़क सुरक्षा नियमों की गंभीरता से हो पालना, ओवरलोडिंग वाहनों के करें चालान : डीसी बिढ़ान

सिरसा, 18 मार्च।

सड़क सुरक्षा नियमों की गंभीरता से हो पालना, ओवरलोडिंग वाहनों के करें चालान : डीसी बिढ़ान


                 उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों पर गंभीरता से पालना सुनिश्चित की जाए और हादसों में अंकुश के लिए जरुरी कदम उठाए जाएं। इसके अलावा नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों तथा ओवरलोडिंग वाहनों के चालान किए जाएं।


                  उपायुक्त बिढ़ान बुधवार को कैंप कार्यालय में जिला सड़क सुरक्षा कमेटी सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, एसडीएम डबवाली डा. विनेश, महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन केआर कौशल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


                  उपायुक्त ने कहा कि बरनाला रोड़ पर सड़क के बीच लगे बिजली के खंभों को हटाया जाए और पेड़ों की छटाइ करवाई जाए। इसके अलावा ब्लैक स्पॉट को चिह्निïत कर मार्किंग व लाइटिंग के साथ-साथ पेड़ों पर भी पेंट करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि शहर में जाम की स्थिति से निपटने व ऑटो के कारण होने वाले हादसों में कमी के लिए अलग से ऑटो स्टैंड बनाए जाएं। नियमों की पालना न करने वाले ऑटो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने नगर परिषद को निर्देश दिए कि शहर में अवैध रुप से लगे फ्लेक्स को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए और संभावित दुर्घटना प्वाइंटों पर सांकेतिक बोर्ड व अवैध पार्किंग करने वालों के चालान किए जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग जिला में सड़कों के बीच में बने गड्डïों को जल्द से जल्द भरवाए ताकि सड़क पर पानी का जमाव न हो।


                  उपायुक्त ने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए संबंधित विभाग सड़क सुरक्षा उपायों बारे अपनी-अपनी गतिविधियां करें ताकि आमजन में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता पैदा हो। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग को मोबाइल फोन का प्रयोग, सीट बैल्ट, हैलमेट कैम्पेन के माध्यम से आमजन को जागरुक करें। इसके अलावा संबंधिता विभाग सड़कों व फुटपाथ से पेड़ों की अवरोधक टहनियां हटाना, परिवहन विभाग द्वारा वाहनों की चैकिंग करना, स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों व रोड़ों पर बने ढाबे व दुकानों का दौरा कर जागरुक करने के निर्देश दिए। हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रेफिक नियमों की सख्त चैकिंग की जाए व रोड़ संकेतों, कैट आई, जेब्रा क्रॉसिंग व रिफ्लेक्टर लगाए जाएं और आवारा पशुओं को पकड़ कर गौशाला भिजवाएं। पैदल यात्रियों के लिए सड़क के दोनों किनारों पर मार्किंग के साथ-साथ फुटपाथों की मुरम्मत करवाने के निर्देश दिए।


उपायुक्त ने कहा कि संबंधित विभाग समय-समय पर स्कूल वाहनों की जांच कर यह सुनिश्चित करें कि स्कूल बस में सुरक्षा उपकरणों की कमी न हो। स्कूल बस पर चालक के मोबाइल नम्बर के साथ-साथ एम्बुलेंस, पुलिस व स्कूल का दूरभाष नम्बर जरुर अंकित हो और बस में प्राथमिक उपचार किट भी अवश्य हो।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!