जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

सखी (पिंक) व मॉडल बूथ बनेंगे मतदाताओं के आकर्षण का केंद्र

सिरसा,10 मई। 

जिला की पांचों विधानसभा सैग्मेंट में बनाया गया एक-एक सखी व मॉडल बूथ

लोकसभा आम चुनाव के लिए 12 मई को मतदान किया जाएगा। लोगों को अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने बारे चुनाव आयोग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में अबकी बार चुनाव आयोग ने मतदान केंद्र को सखी व मॉडल बूथ के रूप में स्थापित करके मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। जिला सिरसा की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक सखी व मॉडल बूथ बनाया गया हैं। 

सखी बूथ पर चुनाव प्रक्रिया की कमान संभालेंगी महिला कर्मचारी, मॉडल बूथ पर रहेंगी विशेष सुविधाएं

यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्ेश्य से स्वीप के तहत अनेक कार्यक्रम जिला में आयोजित किए जा चुके हैं। मतदान जागरूकता की दिशा में ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मतदान केंद्र को सखी व मॉडल बूथ के रूप में विकसित किया गया है। जिला की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में सखी व मॉडल बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन बूथों पर अन्य बूथों के अपेक्षा विशेष सुविधाएं होंगी। जहां सखी बूथों पर सुरक्षा से लेकर चुनाव प्रक्रिया की सभी जिम्मेवारियां महिला कर्मचारी निभाएंगी, वहीं मॉडल बूथ पर बैठने के लिए कुर्सियां, बच्चों के लिए झूले आदि के साथ सजावट कर आकर्षक रूप दिया जाएगा। 

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र राजकीय नेशनल महिला महाविद्यालय के बूथ नम्बर 18 को सखी (पिंक) तथा 19 को मॉडल बूथ बनाया गया है। कालांवाली विधानसभा क्षेत्र में मार्केट कमेटी कार्यालय के बूथ नम्बर 23 को सखी (पिंक) तथा राजकीय मिडल स्कूल (लेफ्ट विंग) गांव रघुआना के बूथ नम्बर 115 को मॉडर्न बूथ बनाया गया है। इसी प्रकार डबवाली विस क्षेत्र में नई अनाज मंडी स्थित किसान रेस्ट हाउस में बूथ न बर 09 को सखी तथा राजकीय मिडल स्कूल गांव भारुखेड़ा के बूथ नम्बर 145 को मॉडल बूथ बनाया गया है। रानियां विधानसभा क्षेत्र के बूथ नम्बर 160 को सखी (पिंक) तथा गांव संतावाली के बूथ न बर 138 को मॉडल बूथ बनाया गया है। इसी प्रकार ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में ऐलनाबाद के वार्ड नम्बर 15 के बूथ नम्बर 116 को पिंक बूथ तथा गांव मेहनाखेड़ा के बूथ नम्बर 91 को मॉडल बूथ बनाया गया है।

उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे मतदान में बढ़चढ़कर भाग लें और जाति, धर्म व समुदाय ऊपर उठकर अपने विवेक से मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। मतदाता किसी के प्रलोभन में ना आए और अपने मताधिकार का प्रयोग अपने विवेक से ही करें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply