विकास के मामले में रानियां बन रहा अग्रणी हलका : रणजीत सिंह

संजय कुमार : चुनावी ड्यूटी को माइक्रो आर्ब्जवर पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाएं

फरीदाबाद।

 स्थानीय लोकसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक जनरल संजय कुमार ने कहा कि प्रजातंत्र के महा पर्व पर सभी माइक्रो आर्ब्जवर ड्यूटी को पूरी जिम्मेदारी के साथ करके अपने दायित्व को पूरा करें।

अपने अधीन सभी पोलिगं पार्टियों के अधिकारियों के साथ आपसी तालमेल बनाकर निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए जिम्मेदारी निभाए।

चुनाव पर्यवेक्षक संजय कुमार शुक्रवार को सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में माइक्रो आब्जर्वर को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पोलिगं स्टेशनों पर मतदान के दौरान सभी गतिविधियों की पूरी निगरानी करना सुनिश्चित करें। चुनाव को पूरी तालिनता के साथ पूरा करवाए। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी को सभी अधिकारी व कर्मचारी गम्भीरता से करें।

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव में मतदान प्रक्रिया निर्बाध रूप से पूरी हो इसके लिए पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों के साथ सकारात्मक सोच से कार्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने कहा कि भारत निर्वाचन आशयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार माइक्रो आब्जर्वर मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाए ।

उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन से संबंधित जानकारियों को अच्छी तरह से समझ लें ताकि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाय जा सके।

सभी आफिसर को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना दृढ़ता से करते हुए चुनावी प्रक्रिया को शांति पूर्वक व निष्पक्षता से संपन्न करवाने में सकारात्म सोच के साथ भागीदार बनें । उन्होंने कहा कि सभी आफिसर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पुस्तिका का अध्ययन गहनता से करें।

माइक्रो आब्जर्वर को बूथों पर सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करके मतदान प्रक्रिया संपन्न होने तक पोलिगं स्टेशनों के सौ मीटर के दायरे में निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।

इस मौके पर उन्होंने ने सभी माइक्रो आर्ब्जवर से बातचीत करते हुए चुनावी प्रक्रिया के सभी चरणों के बारे में अनुभव सांझा किए और विस्तृत जानकारी देते हुए व्यावहारिक कार्यशैली के बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान वोट की गोपनीयता को भी भंग न होने दिया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 12 मई को मतदान प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक होगा। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply