विकास के मामले में रानियां बन रहा अग्रणी हलका : रणजीत सिंह

श्री माता मनसा देवी व काली माता मंदिर पर लगने वाले नवरात्र मेलो के सभी प्रबंध पूरे-उपायुक्त

पंचकूला, 5 अप्रैल-

उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने बताया कि श्री माता मनसा देवी व काली माता मंदिर कालका में चैत्र नवरात्र मेले के आयोजन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिये गये है। उन्होंने बताया कि मेले में व्यवस्था बनाये रखने के लिये पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के साथ साथ दोनों स्थानों पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये है। 

उपायुक्त ने बताया कि मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष बल देने और पाॅलिथीन का प्रयोग रोकने के लिये अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये है। मेले के दौरा पाॅलीथिन का प्रयोग करने, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, बेचे जा रहे पदार्थों के नापतोल के मामले में किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर अथवा आदेशों की उल्लंघना पर नियमानुसार कार्रवाही करने के लिये भी कहा गया है। उन्होंने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं से भी अनुरोध किया है कि वे सफाई व्यवस्था बनाये रखने में मेला प्रशासन का सहयोग करें।

डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि इस वर्ष श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मंदिर में आने जाने के लिये तीन-तीन रास्ते बनाये गये है ताकि दर्शन के समय अधिक भीड़ न हो और श्रद्धालु सुविधाजनक तरीके से माथा टेक सके। हरियाणा राज्य परिवाहन विभाग और सी.टी.यू. द्वारा यात्रियों के लिए विशेष बसेें चलाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि मेला परिसर को 4 सैक्टर में विभाजित करके 5 डी.एस.पी., 700 पुलिस कर्मी और 150 हाॅमगॅार्ड तैनात किए गये है। भीड़ नियत्रित रखने के लिए 15 पुलिस नाके लगाए गये हैं तथा पार्किंग के लिए 51 यातायत पुलिस कर्मी तैनात किए गये है।

श्रीमाता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस0पी0 अरोड़ा ने बताया कि यात्रियांे कि सुविधा के लिए स्वच्छ पेयजल के साथ-साथ शौचालय की भी व्यवस्था की गई है। नगर निगम द्वारा 4 मोबाईल शौचालयांे के साथ-साथ जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला परिसर में 60 अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मेले में चिकित्सा सुविधा के लिए स्वास्थय विभाग द्वारा मोबाईल डिस्पेंसरी की सुविधा रखी गई है तथा मेला परिसर में प्रतिदिन फोगिंग भी करवाई जाएगी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply