147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

विधानसभा चुनावों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के तहत अधिक से अधिक गतिविधियों का हो आयोजन-डाॅ यश गर्ग

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर नोडल अधिकारियों की ली बैठक

– भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों की, की जाए अक्षरशः पालना-डाॅ यश गर्ग

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस को जिला की सीमा पर नाके लगाकर अवैध शराब व नकदी पर विशेष निगरानी रखने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 22 अगस्त:   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग ने जिला में विधानसभा चुनावों में अधिक से अधिक लोगों विशेषकर युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत अधिक से अधिक गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही स्वीप की एक बेहतर कार्य योजना तैयार की जाए।

उपायुक्त डाॅ यश गर्ग आज जिला सचिवालय के सभागार में विधानसभा चुनाव-2024 के आयोजन को लेकर नोडल अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता और पुलिस उपायुक्त हिमांद्री कौशिक भी उपस्थित रहे।

अधिक से अधिक संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करके लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करने में अपना योगदान दें
डाॅ यश गर्ग ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए ताकि चुनावों में अधिक से अधिक संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करके लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करने में अपना योगदान दें। जिला में कालका और पंचकूला विधानसभा सीटों के लिए 1 अक्तूबर को मतदान होगा और 4 अक्तूबर को मतगणना होगी। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव एक अहम चुनाव है और इसमें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाए।

सभी नाकों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाए
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस विभाग को जिला की सीमा पर नाके लगाकर अवैध शराब व नकदी पर विशेष निगरानी रखने और इन गतिविधियों में संलप्ति लोगों के खिलाफ कार्रवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी नाकों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाए ताकि इस तरह की अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द व्लनरेब्लिटि मैपिंग का कार्य पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।

नामांकन के स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाए
डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान जिला में दोनों विधानसभाओं- कालका और पंचकूला में प्रत्याशी नामांकन करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 5 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 12 सितंबर तक प्रत्याशी चुनाव के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके मद्देनजर संबंधित अधिकारी अपनी -अपनी विधानसभाओं में 1 सितंबर तक सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। नामांकन के स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाए। नामांकन वाले दिन ही सभी दस्तावेजों को अच्छी तरह से चैक किया जाए और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसी दिन संबंधित प्रत्याशी से उसे दुरूस्त करवाया जाए। नामांकन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

शुद्ध मतदाता सूची का प्रकाशन सुनिश्चित करे अधिकारी
अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने बताया कि 27 अगस्त को विधानसभा आम चुनाव के लिए मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। इसके लिए प्राप्त दावें और आपत्तियों का निपटान 26 अगस्त तक किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि एक शुद्ध मतदाता सूची का प्रकाशन हो, इसके लिए संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें कि कोई पात्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित ना रहे और अपात्र मतदाता सूची में शामिल ना हो।

 ये रहे उपस्थिति
इस अवसर पर पंचकूला के एसडीएम गौरव चैहान, एसडीएम कालका राजेश पुनिया, डीडीपीओ राजेश सिंगला, डीईटीसी एक्साईज आरके चैधरी, डीईटीसी सेल्स हनीश गुप्ता, जिला राजस्व अधिकारी डाॅ कुलदीप, बीडीपीओ कालका विनय प्रताप, नायब तहसीलदार पंचकूला हरदेव, जिला चुनाव कार्यालय से नायब तहसीलदार अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com