राजकीय बहुतकनीकी नानकपुर में दाखिले  की तिथियों को किया संशोधित

लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

सिरसा, 29 अप्रैल। 

03-सिरसा (अ.जा.) लोकसभा आम चुनाव 2019 को शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न करवाने के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज अपने कार्यालय कक्ष में जिला के सभी रिटर्निंग अधिकारियों, नोडल अधिकारियों, बीडीपीओ सहित अन्य अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने अधीन बूथों पर बिजली, पानी, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्थाओं बारे चैक करें। यदि कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई जाती है तो उसे समय रहते दुरुस्त करवाएं। उन्होंने सैक्टर अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रों में समय रहते सभी व्यवस्थाएं चैक करें, यदि कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित बीडीपीओ से मिलकर उसे सही करवाएं। 

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन स्कूलों में बूथ बने हैं, उनकी खिड़कियां, दरवाजे, शैड आदि समय रहते चैक करवाएं। यदि रिपेयर की आवश्यकता है तो उन्हें समय पर रिपेयर करवाएं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों को सख्त निर्देश दिये जाएं कि वे गांवों में भोजन के लिए किसी के घर न जाएं। उन्होंने तहसीलदार चुनाव को निर्देश दिये कि समय रहते निर्वाचन सामग्री की व्यवस्था करें ताकि पोलिंग पार्टियों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए। 

उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी बाधा व असुविधा के कर सके इसके लिए आयोग ने अलग से विशेष सुविधाएं मुहैया करवाने का निर्णय लिया है। जहां दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, रैंप, सहायक आदि की व्यवस्था की जाएगी, वहीं जिले में 241 ऐसे ब्रेल लिपि जानकार दिव्यांग मतदाता को वोटर स्लीप उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने सचिव रैडक्रॉस को निर्देश दिये कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए 50 व्हील चेयर, 11 ट्राईसाईकिल की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें और जीएम रोडवेज को 50 वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 

उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आपसी तालमेल बना कर चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति की ड्यूटी में कौताही पाई जाती है तो उसके विरुद्घ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटियां है वे भी पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान अवश्य करें। उन्होंने सभी एआरओ को निर्देश दिये कि वे संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर विशेष नजर रखें। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल व प्रत्याशी वाहनों की स्वीकृति के लिए कार्यकारी अभियंता पंचायती राज भारत सिंह जिनका मोबाईल नम्बर 94164-79223 से सम्पर्क कर सकते हैं। हैलीकॉपटर के लिए संबंधित एसडीएम से स्वीकृति ली जाए। उन्होंने कहा कि सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि ऐरिया वाईज मेडिकल सुविधा व एम्बूलैंस सुविधा उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव तक किसी भी चिकित्सक को कोई अवकाश न दें।

उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों को अच्छी प्रकार से प्रशिक्षण दे, यदि कोई पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण में अनुपस्थित पाया जाता है तो उसके विरुद्घ कार्रवाई करें। उन्होंने सभी एआरओ को निर्देश दिये कि वे स्वयं की देखरेख में मतदान के उपरांत ईवीएम को स्ट्रॉंग रुम में रखवाएं। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी जब तक सामान जमा करने की रसीद न दें तब तक उन्हें रिलिव न करें। 

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम कालांवाली विनोद खत्री, एसडीएम डबवाली ओम प्रकाश, नगराधीश कुलभूषण बंसल, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी अजीत सिंह, तहसीलदार चुनाव राम निवास, जीएम रोडवेज खुबी राम, जिला राजस्व अधिकारी राजेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश चौहान, ईओ एमसी सिरसा अनम ढांडा, ईओ एमसी डबवाली वीरेंद्र सिंह, बीडीपीओ कीर्ति सिरोहिवाल, पंचायत अधिकारी नंदलाल सहित अन्य चुनाव से संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply