*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

रिटर्निंग अधिकारी प्रभजोत सिंह ने सीडीएलयू में बनाए गए स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण

सिरसा, 5 मई। 

डीसी ने ईवीएम, वीवीपैट, चुनाव सामग्री तथा स्ट्रांग रुम आदि का किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय परिसर में जिला सिरसा के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव में लगने वाली ईवीएम, वीवीपैट, चुनाव सामग्री तथा स्ट्रांग रुम आदि कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

डीसी ने ईवीएम, वीवीपैट, चुनाव सामग्री तथा स्ट्रांग रुम आदि का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने कहा कि चुनाव में ड्यूटी पर लगे कर्मचारी ईवीएम की पूर्ण जांच कर बैलेट पेपर लगाने का कार्य पूरी सावधानी के साथ करें। इसके अलावा वीवीपैट मशीन की कार्य प्रणाली से देखकर ईवीएम के साथ मिलाने भी करके देखें। अगर किसी ईवीएम, वीवीपैट में कोई खराबी है तो उसे तत्काल बदलें। इस कार्य में तकनीकी कर्मियों की मदद अवश्य लें। उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन की चैकिंग भी अच्छी प्रकार से करें। पोलिंग पार्टी को दी जाने वाली चुनाव सामग्री की चैकिंग अच्छी प्रकार से करें और लिस्ट अनुसार किट बैग तैयार करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पोलिंग बूथ को तैयार करने संबंधी सभी कार्य समय पर पूरे करवा लें।

उपायुक्त ने मतदान के उपरांत ईवीएम व वीवीपैट को सुरखित स्थान पर रखने के लिए बनाए गए स्ट्रांग रुम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्ट्रांग रुम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्रों की मॉनेटरिंग सीसीटीवी कैमरे लगा कर की जाए। उन्होंने कहा कि हर कार्य चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चिह्निïत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाए ताकि पारदर्शिता रखी जा सके। उन्होंने कहा कि वोटर स्लीप बांटने का कार्य भी समय पर पूरा करें ताकि मौके पर किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि निश्चित समय  सीमा में चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कौताही सहन नहीं की जाएगी।  

इस मौके पर उपायुक्त ने मतदान की तैयारियों में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से चुनाव कार्य शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाना है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply