*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

राष्ट्रीय टी बी उन्मूलन प्रोग्राम  के तहत  स्वास्थ्य विभाग ने हरियाणा प्रदेश में टी बी मुक्त पंचायत के लक्ष्य को किया प्राप्त

कालका ब्लाक की थाने की शेर हरियाणा प्रदेश  की पहली टी बी मुक्त  पंचायत की गई घोषित

For Detailed

पंचकूला, 30 नवंबर जिला पंचकूला में राष्ट्रीय टी बी उन्मूलन प्रोग्राम  के तहत  डॉ मुक्ता कुमार,  सिविल सर्जन के दिशा निर्देशानुसार तथा उप सिविल सर्जन टी बी डॉ मोनिका कौरा के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग, पंचकूला ने हरियाणा प्रदेश में टी बी मुक्त पंचायत के लक्ष्य को प्राप्त किया है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए डॉ मोनिका कौरा ने  बताया कि कालका  ब्लाक  की थाने की शेर हरियाणा प्रदेश  की पहली टी बी  मुक्त  पंचायत घोषित की गई है।
डॉ राजीव नरवाल, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी तथा डॉ. सुनील दहिया, उपमंडलीय अस्पताल कालका के चिकित्सा अधिकारी और कालका ब्लॉक के टीबी प्रभारी हैं। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने में पंचकूला के कालका खंड ने हरियाणा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उनके प्रयासों से थाने की सैर हरियाणा की पहली टीबी मुक्त ग्राम पंचायत है।
डॉ मोनिका कौरा ने  बताया कि चिकित्सा अधिकारी  की निगरानी में यहां की आबादी की जांच की गई, जिसमें सभी सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होने बताया कि अंतिम रिपोर्ट डॉ. राजीव नरवाल और डॉ. सुनील दहिया द्वारा सिविल सर्जन को भेजी गई थी और 28 नवंबर  को घोषणा की गई कि टी बी  मुक्त पंचायत के सभी इंडिकेटर को पूरा किया गया है। यह पूरे एनटीईपी पंचकुला स्टाफ, एलटी, सीएचओ, आदि के लिए एक बहुत बडी उपलब्धि है।
इस अवसर पर डॉ. मोनिका कौरा ने सभी को बधाई दी और कहा कि वह कामना करती है कि जल्द ही जिला पंचकूला  को टी बी मुक्त जिला बनाने के हरसंभव प्रयास किये जाएंगे।

https://propertyliquid.com