*किसानों की आमदनी बढाने के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाएं*

*राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14 में विश्व कैंसर दिवस जागरूकता कार्यशाला का आयोजन*

For Detailed

पंचकूला 10 फरवरी:   जिला गैर-संचारी रोग विभाग (एनसीडी सेल), पंचकूला ने राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर-14 में  विश्व कैंसर दिवस जागरूकता कार्यशाला का अयोजन किया ।  सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार और डिप्टी सिविल सर्जन (एनसीडी) डॉ. शिवानी ने कार्यशाला की सफलता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर 14 की प्रिंसिपल डॉ. ऋचा सेतिया और प्रोफेसर डॉ. अलका ने कार्यक्रम के आयोजन में बहुमूल्य योगदान दिया। इस कार्यशाला का उद्देश्य युवा वयस्क महिलाओं को कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पता लगाने और समग्र स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करना और सशक्त बनाना था। कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

     कार्यशाला की शुरुआत प्रतिभाशाली मेहताब आर्ट्स सोसाइटी द्वारा एक नुक्कड़ नाटक से हुई। नाटक और कहानी कहने के माध्यम से, उन्होंने जागरूकता के महत्व पर जोर दिया ।

   सिविल अस्पताल, सेक्टर- 6 पंचकूला में स्त्री रोग एवं प्रसूति रोग विभाग की प्रमुख डॉ. संगीता ने सर्वाइकल कैंसर पर एक सत्र को संबोधित किया । उन्होंने स्क्रीनिंग और शीघ्र निदान के लिए कोल्पोस्कोपी या पैप स्मीयर करवाने के बारे में जानकारी प्रसारित करने के साथ-साथ इस प्रकार के कैंसर को रोकने में एचपीवी टीकाकरण के महत्व पर भी चर्चा की।      सिविल अस्पताल की रेडियो-ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. सुलभा मित्तल आर्य ने स्तन कैंसर तथा तंबाकू के हानिकारक प्रभावों और कैंसर से इसके सीधे संबंध पर प्रकाश डाला।  

    डिप्टी सिविल सर्जन (एनसीडी) डॉ. शिवानी ने  मुंह के कैंसर, इसके लक्षण और रोकथाम के बारे में बताया। सिविल अस्पताल में कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट डॉ. लिजा जोशी ने कैंसर के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की। उनके सत्र में विभिन्न प्रकार के कैंसर, जोखिम कारकों और शुरुआती चरणों में पता चलने पर उपचार के परिणामों को बेहतर बनाने में स्क्रीनिंग की भूमिका पर चर्चा की गई । सत्रों में प्रख्यात विशेषज्ञों द्वारा कैंसर की रोकथाम पर भी विस्तार से चर्चा की। जिला एनसीडी सेल , स्वास्थ्य विभाग, पंचकूला के साथ मिलकर एक कैंसर-जागरूक और सशक्त समुदाय बनाने के लिए प्रयासरत है, जिससे एक कैंसर मुक्त पंचकूला का निर्माण हो सके।

https://propertyliquid.com