आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जिला के गांव रतेवाली में किसानों को कम्बल बांटते हुए।

पंचकूला  23 दिसम्बर- देश की सबसे बड़ी उरर्वक निर्माता सहकारी समिति ईफको ने जिला के गांव रतेवाली में सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के तहत किसान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार सहकारी समितियां आर एस वर्मा ने किसानों को कृषि की नवीनतम तकनीकी के प्रति जागरूक करने के साथ साथ 200 से अधिक जरूरतमंद महिलाओं एंव पुरूषों कम्बल बांटे।

For Detailed News-


रजिस्ट्रार सहकारी समितियां ने कहा कि इफको किसानों की अपनी सहकारी संस्था है जो किसानों के उत्थान एवं कृषि की नवीनतम तकनीकी की जानकारी देने के लिए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद का उपयोग मिट्टी परीक्षण के आधार पर करना चाहिए। क्यांेकि उर्वरकों के अत्यधिक प्रयोग से मिट्टी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इफको द्वारा नैनो नाईट्रोजन उर्वरक इजाद किया है जिसके प्रयोग से यूरिया की 50  प्रतिशत खपत कम की जा सकती है।

https://propertyliquid.com


श्री वर्मा ने कहा कि सहकारी समितियां किसानों तक कृषि आदान उपलब्ध करवाने का एक सशक्त माध्यम है। इनके माध्यम से किसानों को ब्याजमुक्त फसली ऋण भी उपलब्ध करवाने की योजना है। इस सुविधा का पूरा लाभ लेने के लिए किसानो ंको समय समय पर ऋण की अदायगी करनी चाहिए ताकि सहकारी समितिंया चलती रहें और दूसरे किसानों को भी उनका लाभ मिलता रहे। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हित के लिए सहकारी समितियों को सशक्त करने के लिए कृतसंकल्प  है। इसके अलावा नई योजनाओं पर भी मंथन कर रही है जिन्हें शीघ्र ही लागू किया जाएगा। किसानों को नई तकनीकी अपनाकर इसका लाभ उठाना चाहिए।


समारोह में इफको के राज्य विपणन प्रबंधक डा. पुष्पेन्द्र वर्मा, उपमहाप्रबंधक ओमकार सिंह ने भी किसानों के लिए क्रियान्वित योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। इस मौके पर उप क्षेत्र प्रबंधक प्रवीण कुमार, सरपंच राॅकी, पैक्स से सुरेश कुमार, नरेन्द्र कुमार, महीपाल, गुरमेल सिंह सहित सैंकड़ों किसानों ने भाग लिया।