*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

*योग से ही तनावमुक्त जीवन जिया जा सकता है-प्राचार्य यशपाल सिंह*

For Detailed

पंचकूला फरवरी 5: राजकीय महाविद्यालय सेक्टर -1 में महिला प्रकोष्ठ और शारीरिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा हैं।आज योग के विषय पर राजकीय महाविद्यालय में योग के विषय में एक वर्कशॉप प्रारंभ हुई है जिसमें योगा इंस्ट्रक्टर अंजलि कौशिक रिर्सोस पर्सन के रूप में शिरकत कर रही हैं। 

    कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए प्रिंसिपल श्रीं यशपाल सिंह ने कहा कि आज के हाईटेक माहोल में योग ही एकमात्र रास्ता हैं जिस पर चल कर मानव शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रह सकते हैं।

   योगा इंस्ट्रक्टर अंजलि कौशिक द्वारा पहले दिन योग क्या है ,योग किन-किन समस्याओं का समाधान करता है ।योग करने से हमारे शरीर के विभिन्न अंगों पर क्या क्या पर प्रभाव पड़ता हैं , आप यदि योगा को सही तरीक़े से नहीं करते हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं, के बारे में विस्तार से बताया।

     उन्होंने कहा कि प्राणायाम के द्वारा शरीर शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है शरीर के अंदर विकारों के उत्पन्न होने की क्षमता कम होती है। महिला प्रकोष्ठ की सयोज़क डॉ अपराजिता ने कहा कि योग हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ,प्राणायाम के द्वारा शारीरिक एकाग्रता बढ़ती है ।रोग होने की संभावना कम होती है हमारे सभी ऑर्गन्स को प्रॉपर ऑक्सीजन सप्लाई होती है।

  इस अवसर पर फिजिकल एजुकेशन विभाग के मुखिया डॉ राममेहर के साथ विभाग के अन्य प्राध्यापक डॉ विजय , डॉ रेखा पुनिया,डॉ शैलजा कुमारी उपस्थित रहीं।

https://propertyliquid.com