147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाना लक्ष्य : उप मुख्यमंत्री

सिरसा, 9 मार्च।

युवाओं को कौशल विकास के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाना लक्ष्य : उप मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री ने पन्नीवाला मोटा में हरियाणा का पहला मॉडल स्किल सैंटर का किया उद्घाटन


            युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास परंपरागत हुनर के अनुरूप रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। इसी दिशा में कदम बढाते हुए जिला सिरसा के गांव पन्नीवाला मोटा में हरियाणा का पहला मॉडल स्किल सैंटर स्थापित किया गया है। युवाओं को कोर्स पूरा होते ही रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे और भविष्य में इस दिशा में ओर तेजी से काम किया जाएगा।


                यह बात उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को गांव पन्नीवाला मोटा स्थित राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में स्थापित मॉडल स्किल सैंटर का उद्घाटन उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। इससे पहले उप मुख्यमंत्री ने सैंटर में चलाए जाने वाले सभी कोर्स के क्लास रुम लैब का गहनता से निरीक्षण करते हुए सैंटर संचालक से जानकारी ली।


            उप मुख्यमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ-साथ युवाओं का कौशल विकास होना जरूरी है। कौशल विकास से ही रोजगार तक का सफर तय होगा। प्रदेश सरकार का भी यही लक्ष्य है कि युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगारपरक बनाया जाए। इसी कड़ी में पन्नीवाला मोटा गांव के राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रदेश का पहला मॉडल स्किल सैंटर है और यह केंद्र विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त है। इस सैंटर में मुख्यत: चार कोर्सों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ-साथ खाने की सुविधा भी निशुल्क दी जाएगी। इस मॉडल स्किल सैंटर में शुरुआत में विभिन्न टे्रडों में 240 बच्चों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सैंटर से सिरसा जिला के युवाओं को ही नहीं बल्कि प्रदेश के युवाओं को भी इसका लाभ मिलेगा। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने स्किल सैंटर की टीम को सैंटर स्थापना में तेजी से काम करने पर बधाई देते हुए कहा इस सैंटर से तीन महीने का कोर्स पूरा करने उपरांत अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिलने का अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस सैंटर में 240 बच्चों को चार विभिन्न ट्रेड में ट्रैनिंग दी जा रही है और आगामी दो सालों में प्रदेश के सभी 22 जिलों में इस प्रकार के मॉडल स्किल सेंटर स्थापित किया जायेंगे।


उन्होंने कहा कि मॉडल स्किल सैंटर में चार कोर्स करवाए जाएंगे, जिनमें क्राफ्ट बेकर, वेयर हाउस पैकर, सैंपलिंग टेलर व सहायक इलैक्ट्रशियन शामिल हैं। इन सभी कोर्स में तीन से चार महीने के अवधि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां से कोर्स पूरा करने उपरांत युवाओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार उपलब्ध होगा। कोर्स करने के बाद स्वयं का रोजगार भी स्थापित कर सकता है, इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मिशन का लक्ष्य युवाओं को उनकी दक्षता के अनुसार कौशल बना कर रोजगार के अवसर सृजित करना है। किसी भी देश व प्रदेश का आर्थिक विकास रोजगार गति से जुड़ा होता है। आने वाले समय में परंपरागत कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में काम किया जाएगा।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि आज के समय में शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को रोजगार परक ज्ञान होना भी जरुरी है। मॉडल कौशल विकास सैंटर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की ओर से जिला को एक सौगात है। यह सैंटर युवाओं को हुनर देने का काम करेगा जिससे उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि इस कौशल केंद्र के माध्यम से युवाओं को हमारी लुप्त हो रही कला व हुनर को फिर से जिंदा करने का अवसर मिलेगा औैर रोजगार के माध्यम से अपने परिवार का पालन पोषण भी आसान से कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि बेकरी, वेल्डिंग तथा टैलरिंग आदि में दक्ष होने पर युवा गांव में ही अपना रोजगार स्थापित कर सकते हैं। इसके साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार देने में सहायक साबित हो सकते हैं।


                श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के उप कुलपति तथा हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक राज नेहरु ने कहा कि प्रदेश में यह एक ऐतिहासिक शुरुआत की गई है जिस से हरियाणा के युवाओं को न केवल रोजगार मिल सकेगा बल्कि वे अपने कौशल बलबूते से देश के किसी भी कोने में आयोजित रोजगार प्रतिस्पर्धा में अपना हुनर दिखा सकेंगे। उन्होंने कहा कि मिशन का उद्देश्य युवाओं को सही तरीके से कुशल बना कर उद्योगों में रोजगार उपलब्ध करवाना है ताकि युवा अपने परंपरागत हुनर की बदौलत न केवल नौकरी हासिल कर सकें बल्कि स्वरोजगार अपना कर दूसरों को भी रोजगार देने में सक्षम बनें। उन्होंने कहा कि मॉडल स्किल सैंटर को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से प्रमाणित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोर्स उपरांत युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हो इस उद्देश्य से सैंटर के साथ विभिन्न 12 उद्योगों को जोड़ा गया है।


                इस अवसर पर पूर्व विधायक एवं जिलाध्यक्ष जेजेपी कृष्ण कंबोज, एसडीएम जयवीर यादव, सीपीआईटी निदेशक गौरव सुखीजा, अमन सेतिया, डा. विरेंद्र सिवाच, डा. हरी सिंह भारी, सुरेंद्र बेनीवाल, सुखमंदर सिंह ओढां, रानियां हलका के हलका अध्यक्ष जयपाल नैन, कुलदीप करिवाला, गुरमंगत सिंह, निर्मल सिंह मलड़ी व अन्य जननायक जनता पार्टी के पदाधिकारी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!