*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

मिर्जापुर कलस्टर में कचरा प्रबंधन बारे डीडीपीओ ने ली अधिकारियों की बैठक

सिरसा, 3 मई।

कलस्टर स्तर पर ग्राम पंचायतों की सहमति अनुसार कचरा डालने के लिए स्थान निर्धारित करने के आदेश

जिला के खंड ऐलनाबाद में बनाए गए मिर्जापुर कलस्टर में तरल व ठोस कचरा प्रबंधन बारे जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कूलभूषण बंसल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मिर्जापुर कलस्टर में कचरा प्रबंधन प्रोजैक्ट बारे चर्चा की गई तथा अधिकारियों को इस दिशा में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ऐलनाबाद कीर्ति सिरोहीवाल, ग्राम सचिव राम सिंह, रविंद्र, सरपंच प्रतिधि अमृतसर कलां हरभंज ङ्क्षसह, अमृतसर खुर्द सरपंच बलविंद्र सिंह, मिर्जापुर सरपंच प्रतिनिधि गुरमंगत सिंह, जिला सलाहकार सुखविंद्र सिंह सहित अधिकारी व ग्राम पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

डीडीपीओ ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कूड़ा-करकट के उचित निष्पादन हेतू खंड ऐलनाबाद में मिर्जापुर कलस्टर बनाया गया है। कलस्टर के अंतर्गत मिर्जापुर, अमृतसर कलां, अमृतसर खुर्द, ठोबरियां, प्रतापनगर, तलवाड़ा खुर्द के गांव आते हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे कलस्टर स्तर पर कूड़ा-करकट के उचित प्रबंधन के लिए गंभीरतापूर्वक कार्य करें। उन्होंने बीडीपीओ ऐलनाबाद से कहा कि वे कलस्टर के अंतर्गत आने वाले गांवों की पंचायत की सहमति अनुसार कलस्टर पर कूड़ा डालने के लिए स्थान निर्धारित करें। इसके अलावा इस प्रोजैक्ट पर आने वाले खर्च का एस्टिमेंट तैयार करें तथा प्रोजैक्ट की मोनिटरिंग के लिए एक टीम का गठन भी करें, ताकि कार्य सुचारू रूप से हो सके। 

उन्होंने कहा कि ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के लिए लोगों में जागरूकता लाना बहुत जरूरी है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में पेटिंग, स्लोगन आदि के द्वारा प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि एक स्वच्छता एप भी तैयार किया जाए, ताकि लोग इस प्रोजैक्ट के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़कर इस कार्य में अपना सहयोग कर सकें। उन्होंने पंचायती राज के उप मंडल अधिकारी को निर्देश दिए कि इस कार्य में जो भी तकनीकी सहयोग खंड विकास पंचायत अधिकारी को चाहिए वो उपलब्ध करवाएं, ताकि जल्द से जल्द प्रोजैक्ट पूरा किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों व सरपंचों से 30 सितंबर तक ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के कार्य को पूरा करें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply