*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

मास्टर प्लान बनाकर माता मनसा देवी मंदिर को दिया जाएगा भव्य रूप- स्पीकर

मास्टर प्लान बनाकर माता मनसा देवी मंदिर को दिया जाएगा भव्य रूप- स्पीकर

श्राईन बोर्ड की बैठक में कई तरह के जार्च किए गए कम- गुप्ता

वृद्ध आश्रम को जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य 30 सितम्बर तक होगा पूरा

For Detailed

पंचकूला, 20 जून- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने श्राईन बोर्ड की 21वीं बैठक में लिए गए निर्णयों की पालना में की गई कार्रवाई बारे समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि माता मनसा देवी पूजा परिसर में लगभग 22 करोड़ रुपए की लागत से संस्कृत महाविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए और इसमें उच्च क्वालिटी का सामान उपयोग में लाया जाए।
श्री गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय आयुर्वेद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के बाहिरंग रोगी विभाग का संचालन कार्य शुरू किया जा चुका है। इसके परिसर में वृद्ध आश्रम को जाने वाली पहंुच मार्ग पर सड़क का निर्माण कार्य आगाम 30 सितम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा माता मनसा देवी पूजा स्थल परिसर में संस्कृत गुरूकुल की स्थापना के लिए दी गई 2 करोड़ रुपए की राशि का सदुपयोग करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी इस राशि को निर्माण कार्य में लगाना सुनिश्चित करेगी।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक में समीक्षा करते हुए कहा कि 4 कनाल 6 मरले भूमि माता मनसा देवी धार्मिक स्थल को दिए जाने पर एचएसवीपी प्रशासक से राशि न लिए जाने के लिए आवेदन किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य प्रशासक ने धार्मिक स्थल के लिए यह भूमि निशुल्क देने की बात कही है।
श्री गुप्ता ने एमडीसी में परिसर में चल रहे सेफ हाउस को बदलने के लिए पुलिस आयुक्त पंचकूला को दूरभाष पर बात की। इस पर पुलिस आयुक्त ने कहा कि तुरन्त प्रभाव से सेफ हाउस बदल दिया जाएगा। बैठक में बास चण्डी भोज मटौर मंदिर को श्राईन बोर्ड के अधीन लाने के लिए गांव के लोगों की राय लेने हेतू तीन सदस्यों की कमेटी बनाई गई और कमेटी की राय के बाद निर्णय केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि माता मनसा देवी कम्पलैक्स में चल रहे शराब के ठेके बन्द कर दिए गए हैं। इसके स्ट्रक्चर को भी तोड दिया गया है। इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में मीट की दूकानें भी बंद कर दी गई है। कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड की तर्ज पर इसको धार्मिक क्षेत्र घोषित कर शराब एवं मीट की दूकानें बंद कर दी गई है। सैक्टर 5 में एचएसवीपी की दूकानों को तोड़कर नई योजना तैयार की जाएगी जिससे एमडीसी के आसपास के क्षेत्र को सुन्दर बनाया जाएगा।
श्री गुप्ता ने कहा कि हनुमान वाटिका के भव्य विकास के लिए जुलाई माह में टैण्डर लगाए जाएगें। इसके लिए सलाहाकार नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए मास्टर प्लान और ड्रांईग अनुसार ही कार्य किया जाए। उन्होंने एमडीसी क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने बारे जानकारी लेते हुए कहा कि एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद दोबारा होने की स्थिति में संबंधित पुलिस चैकी इन्चार्ज एवं जेई की जिम्मेवारी तय की गई है। इसलिए मंदिर परिसर और वीआईपी गेट के सामने की भूमि जल्द से जल्द खाली करवाई जाए। इसके अलावा झुग्गी भी 5 दिन में हटवाई जाए। उन्होंने कहा कि रेहड़ी फड़ी के लिए 750 वेंडिग जाॅन की साईट खाली है। इनमें आवेदन कर रेहडी फड़ी वाले वेेंडिंग जाॅन ले सकते हैं। पंचकूला के कई सैक्टरों में वेंडिंग जाॅन बहुत शानदान चल रहे है और युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है।
श्री गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी परिसर में बनाए गए वृद्धाश्रम को श्राईन बोर्ड द्वारा चलाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने बोर्ड के 5 सदस्यों की कमेटी बनाने के निर्देश दिए। यह कमेटी इस वृद्धश्रम को चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी परिसर में सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य आगामी माह में पूरा कर लिया जाएगा। कालका में काली माता मंदिर को जाने वाली सड़कों पर 2 सिंहद्वार बनाने का कार्य शुरू किया जा चुका है। इन पर 111.06 लाख रुपए की लागत आएगी।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार की प्रसाद योजना के अंतर्गत कई परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है। इसके लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ मेयर कुलभूषण गोयल एवं गैर सरकारी सदस्य विशाल सेठ की संयुक्त कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी जल्द ही रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। एमडीसी परिसर में लक्ष्मी भवन धर्मशाला एवं लाजवंती गैस्ट हाउस का जीर्णोद्वार करने के लिए जल्द ही एचएसवीपी के अधिकारी एस्टीमेट तैयार करेंगंे ताकि इन दोनों भवनों को सुन्दर रूप दिया जा सके। इसके अलावा मंदिर के मुख्य भवन पर भित्ति चित्रों की मरम्मत का कार्य भी किया जाएगा।
बैठक में माता मनसा देवी मंदिर परिसर में चल रहे वीटा बूथों की अवधि एवं किराए का निर्णय लेने बारे समीक्षा करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि उनसे पूर्व में लिए गए फैसले अनुसार ही राशि ली जाए। इसके अलावा पंचकूला में वीटा बूथ वाले अधिक एरिया कवर कर रहे हैं अधिकारी उनकी जांच करें और उचित कार्यवाही अमल में लाएं। बैठक माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड परिसर में चलाई जा रही गौशाला की समय अवधि बढाने बारे निर्णय लिया गया।
श्री गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी परिसर के तीनों मंदिरोे की सुरक्षा भूतपूर्व सैनिकों के माध्यम से ही करवाई जाए। इसलिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम से ही सुरक्षा गार्ड लिए जाएं। बैठक में बोर्ड परिसर में लिए जाने वाले कई तरह के चार्ज भी कम किए गए। इनमें हवन करवाए जाने पर 3100 की बजाय 2100 रुपए, नया दोपहिया वाहन की पूजा करवाने पर 500 की बजाय 200 रुपए तथा चार पहिया वाहन के 1100 की बजाय 500 रुपए लिए जाना शामिल है।
बैठक में उपायुक्त डा. यश गर्ग, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, सीईओ माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड अशोक बंसल, सचिव शारदा प्रजापति, प्रथवी राज सिंह सहित कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं बोर्ड के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com